कोविड इन्फो पोर्टल:विवाह या अन्य समारोह की अब कोविड इन्फो पोर्टल पर सूचना देना जरूरी

दौसा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्राॅन के संक्रमण के लगातार बढ़ते प्रकोप की रोकथाम व बचाव के लिए गृह विभाग ने अतिरिक्त सतर्क- सावधान जन-अनुशासन के दिशा निर्देश जारी कर काबू करने के प्रयास किए जा रहे हैं। जिले में अब विवाह आयोजन की, किसी भी प्रकार के सार्वजनिक, सामाजिक, राजनीतिक, खेल-कूद संबंधी, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक व धार्मिक समारोह, रैली, धरना, प्रदर्शन, जुलूस व मेलों के आयोजन करने की सूचना ऑनलाइन वेब पाेर्टल या 181 के माध्यम से देने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसके लिए कलेक्टर ने जिले के सभी एसडीएम को अपने क्षेत्र में लोगों में जागरूकता के गाइड लाइन की पालना करना के निर्देश दिए हैं। कोरोना वायरस से निबटने और प्रभावी नियंत्रण के लिए राज्य स्तरीय कोविड-19 नियंत्रण कक्ष का गठन किया।

नियंत्रण कक्ष कोविड से संबंधित गतिविधियों के लिए जिला वार रूम तथा अन्य विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए रिपोर्टस को अपडेट करेगा। नियंत्रण कक्ष 181 हेल्पलाइन पर प्राप्त कोविड संबंधी शिकायतों का निस्तारण करने के साथ अस्पतालों में ऑक्सीजन व कोविड-19 बेड की उपलब्धता सुनिश्चित करेगा।
गृह विभाग ने कोविड संक्रमण की रोकथाम व बचाव के लिए महामारी सतर्क-सावधान जन-अनुशासन दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कलेक्टर पीयूष समारिया ने बताया कि जिले में शैक्षणिक संस्थाओं में कोविड-19 को लेकर जारी गाइड लाइन की पालना के निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने शैक्षणिक संस्थाओं, कोचिंग संस्थानों व छात्रावासों के संचालकों को वैक्सीन की दोनों डोज, मास्क की अनिवार्यता, सोशल डिस्टेंसिंग, सेेनिटाइजेशन, बंद स्थानों पर उचित वेन्टीलेशन रखने के निर्देश दिए।
यह कर सकेंगे घर से कार्य
कोविड-19 को लेकर कार्यालयों के संबंध में जारी दिशा निर्देर्शाें में नगर परिषद व नगर पालिका क्षेत्रों के सभी राजकीय कार्यालयों, जहां कर्मचारियों की बैठक व्यवस्था में सोशल डिस्टेंसिंग संभव नहीं है, वहां 50 प्रतिशत कर्मचारी कार्य करेंगे। कार्यालय अध्यक्ष विशेष योग्यजन, गर्भवती महिला, 55 वर्ष या उससे अधिक आयु, पुराने रोगों व सहरूग्णता परिस्थितियों से पीड़ित कर्मचारी, अधिकारी को कार्यालय में उपस्थित होने से छूट दी सकेगी, लेकिन उन्हें घर से काम करना होगा। कोविड पाॅजिटिव या फिर संभावित संक्रमण की स्थिति में कार्यालय कक्ष को 72 घंटे के लिए बंद किया जा सकेगा।

खबरें और भी हैं...