• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Dausa
  • On Durga Ashtami, There Was An Influx Of Reverence In The Temple Of Paplaj Mata, The Road Remained Jammed, The Hill Resonated With Folk Songs

दुर्गा अष्टमी:दुर्गा अष्टमी पर पपलाज माता के मंदिर में श्रद्धा का सैलाब, रास्ते पर जाम रहा, लोकगीतों से गूंजी पहाड़ी

दौसा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लालसोट| मां पपलाज के दर्शनों के लिए दुर्गाष्टमी पर लगी भक्तों की कतार। - Dainik Bhaskar
लालसोट| मां पपलाज के दर्शनों के लिए दुर्गाष्टमी पर लगी भक्तों की कतार।
  • 4 किलोमीटर लगा लंबा जाम, रेंग-रेंग कर चलते नजर आए वाहन, रोडवेज बस सुविधाओं का अभाव रहा

दुर्गा अष्टमी के पर्व को लेकर उपखंड के खटूम्बर ग्राम पंचायत के पहाड़ों में स्थित मां पपलाज के दर्शनों के लिए श्रद्धा का सैलाब उमड़ पड़ा। बुधवार को लाखों की तादाद में श्रद्धालुओं ने मां पपलाज के दर पर मत्था टेक कर उनके दर्शन किए तथा परिवार कुशलताओं की मनौतियां मांगी।मेले में उमड़े जनसैलाब के कारण पपलाज माता के मंदिर से लेकर 4 किलोमीटर लंबा जाम लगा रहा। वाहनों की लंबी भीड़ लगी रही।

यातायात ठप होने से 4 घंटे तक जाम के हालात बने रहे। वाहन रेंग रेंग कर चलते नजर आए। लोग परेशान रहे मगर मौके पर पुलिस का अभाव होने के कारण ग्रामीणों को भी स्वयंसेवक का काम करना पड़ा। यहां तक कि ग्रामीणों के साथ-साथ सामाजिक कार्यकर्ता, पत्रकार दिलीप दीक्षित सहित अनेक लोग यातायात में फंसे लोगों को वाहनों को निकालने के लिए व्यवस्थाओं में जुटे हुए नजर आए। सिर के ऊपर माता जी की सवामणी की प्रसादी रखकर विभिन्न रंगों के परिधान पहने ग्रामीण महिलाएं अपनी लोक भाषा में गा रही बांकाथारा खोहरा बांकी थारी बात, बांका कू सूधा कर धन धन री पपलाज के गीतों से पहाड़ की कंदराएं गूंज ती रही है।

दूर दूर से भी श्रद्धालु मेले में पहुंचे : दुर्गा अष्टमी पर दौसा, सवाई माधोपुर, करौली, टोक, जयपुर सहित विभिन्न प्रांतों के लोग माता के दर्शन करने पहुंचे। मनौती पूरी होने पर श्रद्धालुओं ने कनक दंडवत कर माता का आभार व्यक्त किया। वहीं दूसरी तरफ जोड़े की जात देकर माता के दर्शन कर परिवार की कुशल कामनाओं की मनौती मांगी। क्षेत्र का प्रमुख धर्म स्थल होने के बावजूद भी आवागमन के लिए रोडवेज सुविधाओं का अभाव रहा। जिसके कारण लोगों को जीपों, जुगाड़ तथा ट्रैक्टर ट्रॉलियों में बैठकर पहुंचने को मजबूर होना पड़ा।

इधर दूसरी तरफ पपलाज माता के दर्शन के लिए आए एक श्रद्धालु की मोटरसाइकिल स्लिप हो जाने के कारण घायल हो गया, जिसे श्रद्धालुओं ने अस्पताल पहुंचाने का काम किया।भक्तों ने की विशेष पूजालालसोट| उपखंड मुख्यालय सहित क्षेत्र में दुर्गाष्टमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ घर-घर में मनाया गया। लोगों ने इस अवसर पर कुलदेवी का विशेष पूजन कर परिवार की मंगल व कुशल कामनाएं की। महाकाली मंदिर पर लोगों ने प्रात: विशेष पूजा कार्यक्रम में भाग ले कर मंगल कामनाएं की। मंडावरी ग्राम में ग्रामीणों नेेे ब्रह्माणी माता के मत्था टेक कर कुशलताओं की तथा किसानों ने फसल बुवाई केे लिए बरसात की प्रार्थना की। इससे पूर्व श्रद्धालुओं ने पवित्र जल स्रोतों पर स्नान कर शक्ति पीठों पर विशेष पूजा अर्चना की।

खबरें और भी हैं...