मनरेगा से होगा गांवों का विकास:रतनपुरा में 50 लाख रुपए की लागत से बनेगा पंचायत भवन, मनरेगा से होगा गांवों का विकास

दौसाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • समारोह पूर्वक शिलान्यास हुआ

उपखंड के रतनपुरा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर पंचायत समिति प्रधान नाथू लाल मीणा एडवोकेट ने 50 लाख रुपए की लागत से बनने वाले पंचायत भवन का समारोह पूर्वक शिलान्यास किया। प्रधान नाथू लाल मीणा एडवोकेट ने कहा कि मनरेगा के माध्यम से लालसोट में विकास की क्रांति लाई जाएगी। उन्होंने ग्राम पंचायतों के सरपंचों का आह्वान करते हुए कहा कि वह अधिक से अधिक विकास कार्यों के प्रस्ताव पंचायत में पास करें तथा प्रस्तावों को पंचायत समिति को भेजें। जिन्हें स्वीकृति देकर विकास कार्यों को गति दी जाएगी । उन्होंने बताया कि मनरेगा को विकास का हथियार बनाएं।

इसके माध्यम से गांव में विकास योजनाओं के क्रियान्वित कर न केवल विकास को गति दी जा सकेगी अपितु ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को रोजगार के अवसर भी सुलभ हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि गांव से लोग रोजगार के लिए पलायन नहीं करें,घर बैठे हैं उनको रोजगार मिले इस बात को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ लेकर काम करें।इस अवसर पर ग्रामीणों द्वारा उप स्वास्थ्य केंद्र तथा सीनियर सेकेंडरी स्कूल खुलवाए जाने की मांग पर बोलते हुए कहा की चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा से बात कर उप स्वास्थ्य केंद्र तथा सीनियर स्कूल खुलवाने के प्रयास होंगे।इस अवसर पर निर्झरणा ग्राम पंचायत के सरपंच प्रद्युमन सिंह ने कहा कि श्यामपुरा कला रोड पर विकास को गति मिल रही है ।निर्झरणा में फूड पार्क बनने से जहां लोगों को रोजगार के अवसर सुलभ होंगे, वहीं क्षेत्र का विकास होगा। इधर दूसरी तरफ उप जिला स्तरीय अस्पताल बनने से क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी।

उन्होंने कहा कि राजेश पायलट पीजी कॉलेज, कन्या महाविद्यालय सहित अन्य बड़े संस्थान श्यामपुरा कला रोड पर हैं। इससे पश्चिमी लालसोट क्षेत्र का विकास हो सकेगा । इधर, दूसरी तरफ कार्यक्रम में सरपंच संघ के अध्यक्ष हेमराज मीणा, एडवोकेट चंद्रभान सिंह, सरपंच घासी लाल, रालावास सरपंच प्रतिनिधि बद्री लाल मीणा, रामगढ़ पचवारा सरपंच घनश्याम खटीक, श्यामपुरा कला सरपंच सहित अनेक लोग मौके पर मौजूद थे । विकास अधिकारी दिवाकर मीणा ने कहा कि 50 लाख रुपए की लागत से बनने वाले पंचायत भवन में 30 लाख रुपए मनरेगा योजना के मद से खर्च किए जाएंगे तथा ₹20 लाख अन्य मद से खर्च कर पंचायत भवन का निर्माण किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...