अव्यवस्था:स्कूल में पंचायत कार्यालय व आंगनबाड़ी चल रही, कमरों की कमी से विद्यार्थी परेशान

दौसा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पापड़दा| बैजवाडी ग्राम पंचायत में स्कूल में संचालित पंचायत कार्यालय, आंगनबाड़ी, उपस्वास्थ्य केंद्र। - Dainik Bhaskar
पापड़दा| बैजवाडी ग्राम पंचायत में स्कूल में संचालित पंचायत कार्यालय, आंगनबाड़ी, उपस्वास्थ्य केंद्र।
  • बैजवाड़ी गांव में पंचायत भवन की जमीन पर चल रहा है विवाद

पापड़दा नांगलराजावतान पंचायत समिति के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत बैजवाड़ी को पंचायत का दर्जा मिलने के सात वर्ष बाद भी स्कूल में पंचायत का कार्य संचालित करना पड़ रहा है। पूर्व जिला परिषद सदस्य रामकिशोर मीणा ने बताया कि वर्ष 2015 में बैजवाड़ी को अलग ग्राम पंचायत का दर्जा मिला था। इसके बाद यहां पर पूर्व सरपंच मूलचंद मीणा के कार्यकाल में पंचायत भवन का निर्माण कार्य शुरू हुआ।

जिसमें पंचायत भवन निर्माण के पिलर भी खड़े कर दिए गए थे, लेकिन कुछ लोगों ने उस जगह को अपनी बताकर उस पर स्टे ले लिया और उसका निर्माण तब से अटका हुआ है। जिसके चलते स्कूल के बालकों को परेशानी हो रही है।210 विद्यार्थियों के लिए चार कमरे ही उपलब्धगौरतलब है कि जिस भवन में वर्तमान में पंचायत भवन का संचालन हो रहा है। वह भवन राजकीय माध्यमिक विद्यालय बैजवाड़ी का है। स्कूल के पास बालकों को बिठाने के लिए केवल चार ही कमरे वर्तमान में उपलब्ध है और दस कक्षाएं संचालित हो रही है। स्कूल की छात्र संख्या 210 इसके अलावा दूसरा हाल जिसमें उप स्वास्थ्य केंद्र संचालित हो रहा है। तीसरा हाल जिसमें आंगनबाड़ी केंद्र खुला हुआ है। ऐसे में स्कूल के पास जो साफ सुथरे हाल।

उनमें ये कार्यालय संचालित हो रहे हैं। स्कूल पीईओ कार्यालय भी है। जिसके अधीन चार स्कूल आते हैं।चारदीवारी का अभावविद्यालय में दिनरात आवारा जानवरों की आवाजाही रहती है आए दिन मवेशियों द्वारा कमरों के अंदर गंदगी करने से रोजाना सफाई करनी पड़ती है। और रात के समय सियार, कुत्ते भी कमरों के अंदर आ जाते हैं। स्कूल के प्रधानाचार्य भजनलाल मीणा ने बताया कि कमरों के अभाव में बालकों को परेशानी हो रही है बारिश आदि आने पर चार कमरों में 10 कक्षाएं बिठाते हैं। पंचायत प्रशासन को भी भवन के अभाव के बारे में अवगत करा दिया गया है।

खटवा रोड पर जमा हो रहा पानी, लोगों को आवागमन में परेशानी

लालसोट| उपखंड़ मुख्यालय के गणपति नगर से कोली कोठी चौराहा गौरव पथ मुख्य मार्ग सड़क मार्ग में जल भराव एवं कीचड़ होने के कारण आवागमन बाधित हो रहा है। जिसके कारण सड़क मार्ग पर हो कर आवागमन करने वाले सैकड़ों की तादाद में लोग परेशान हैं। गणपति नगर से कोली कोठी चौराहे तक कीचड़ और पानी सड़क पर भरा हुआ है। कई बार लोग फिसल कर गिर जाते हैं। गड्ढे होने के कारण उसमें गिरकर चोटिल एवं घायल हो जाते हैं। इस सड़क मार्ग से खटवा, देवली, मिर्जापुरा, लालपुरा, खेडली सहित अनेक ग्राम पंचायतों के लोगों का आवागमन होता है। तथा वार्ड 6, 17 वार्ड के वाशिंदों का आवागमन बना रहता है। पानी निकास की नालियां अवरोधित रहने तथा कोली की कोठी से आगे पानी निकास का रास्ता चौक होने के कारण पानी का भराव होने से लोग परेशान है। धर्मेंद्र तिवारी, मुकेश पुरोहित, मुरली सैनी, कमलेश सैनी, राजकुमार शर्मा, जयप्रकाश पारीक, पवन पाराशर पप्पू लाल सैनी ने नगर पालिका अधिशासी अधिकारी से मामले पर कार्रवाई की मांग की है।

खबरें और भी हैं...