पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नए प्रधान के लिए चैंबर तैयार:सिकराय में नए प्रधान के लिए चैंबर रंग रोगन करवाने में जुटी पंचायत समिति, सिकंदरा में उपतहसील की ऊपर की मंजिल मांगी

दौसा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिकराय। पंचायत समिति में प्रधान चैंबर की एसी ठीक करने में जुटे तकनीशियन। - Dainik Bhaskar
सिकराय। पंचायत समिति में प्रधान चैंबर की एसी ठीक करने में जुटे तकनीशियन।
  • सिकराय में रंग-रोगन का काम शुरू, सिकंदरा में नई पंचायत समिति बनने से भवन की कमी

पंचायती राज चुनाव होने के बाद पंचायत समिति प्रशासन नए प्रधान के आगमन की तैयारियों में जुट गया है। 6 सितंबर को चुनाव के बाद अगले दिन से ही प्रधान को चैंबर की आवश्यकता होगी, इसलिए पूर्व प्रधान का कार्यकाल बंद होने के बाद से बंद पड़े चैंबर के रंग-रोगन एवं सफाई का काम शुरू हो गया है। वहीं नई पंचायत समिति सिकंदरा में नए प्रधान को बिठाने के लिए उपतहसील से ऊपर की मंजिल उधार मांगी है। फिलहाल चुनाव आईटी केंद्र में संपन्न करवाए जाएंगे।सिकराय पंचायत समिति के 21 वार्डों में पहले चरण में हुए पंचायती राज चुनाव के बाद 6 सितंबर को प्रधान व 7 को उपप्रधान के लिए पंचायत समिति सभागार में चुनाव करवाए जाएंगे।

इसमें नवनिर्वाचित पंचायत समिति सदस्य मिलकर प्रधान के लिए मतदान करेंगे। चुनाव परिणाम में निर्वाचित प्रधान को बिठाने के लिए पंचायत समिति परिसर में बने चैंबर को तैयार किया जा रहा है। चैंबर पूर्व प्रधान बादाम सैनी का कार्यकाल पूरा होने के बाद से ही बंद पड़ा हुआ था।इसे खोलकर रंग-रोगन के साथ एसी-पंखों की रिपेयरिंग का काम शुरू कर दिया गया जो काम प्रधान चुनाव से पहले पूरा कर लिया जाएगा। वहीं पहली बार पंचायत समिति बनी सिकंदरा के अधीन 19 वार्डों से चुने जाने वाले प्रधान एवं पंचायत समिति सदस्यों को बिठाने के लिए पंचायती राज विभाग ने भवन निर्माण होने तक उपतहसील की दूसरी मंजिल उधार मांगी है।

हालांकि फिलहाल राजस्व अधिकारियों ने इसकी मंजूरी नहीं दी है। लेकिन चुनाव से पहले मंजूरी की संभावना जताई जा रही है। फिलहाल प्रधान एवं उप प्रधान चुनाव आईटी केंद्र सिकंदरा में करवाए जाएंगे। इसके बाद पंचायत समिति क्षेत्र की पंचायतों का रिकॉर्ड एवं अन्य संसाधन सिकराय से सिकंदरा शिफ्ट किए जाएंगे।10 माह पहले सिकंदरा के सरपंचों का चल रहा सिकराय से कामकरीब 10 माह पहले पंचायत समिति सिकंदरा की 24 ग्राम पंचायतों में निर्वाचित सरपंचों व नियुक्त ग्राम विकास अधिकारियों को कामकाज के लिए सिकराय पंचायत समिति ही आना पड़ रहा है। लेकिन अब प्रधान चुनाव के बाद सिकंदरा में नया भवन निर्माण नहीं होने तक पंचायती राज विभाग ने उपतहसील की दूसरी मंजिल में पंचायत समिति संचालन की अनुमति मांगी है।

कलेक्टर व राजस्व विभाग से मंजूरी मिलने के बाद कार्यालय भवन निर्माण तक उपतहसील में ही सिकंदरा पंचायत समिति का संचालन किया जाएगा।बीडीओ डॉ.राजेश मीणा ने बताया कि पंचायत समिति सिकंदरा में भवन अभाव को देखते हुए आईटी केंद्र पर प्रधान एवं उपप्रधान के चुनाव रिटर्निंग अधिकारी द्वारा संपन्न करवाए जाएंगे। कार्यालय एवं प्रधान चैंबर संचालित करने के लिए अस्थायी रूप से उपतहसील की दूसरी मंजिल लेने के लिए प्रस्ताव तैयार कर कलेक्टर व पंचायती राज अधिकारियों को भेजे गए हैं। मंजूरी मिलने के बाद उपतहसील में पंचायत समिति का रिकॉर्ड शिफ्ट कर कार्यालय संचालन शुरू कर दिया जाएगा। इससे कामकाज शुरू हो जाएंगे।

खबरें और भी हैं...