पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Dausa
  • About 200 People Who Attended The Wedding Party Became Victims Of Vomiting And Diarrhea, If The Patients Increased, The Beds In Two Hospitals Also Fell Short; Due To The Possibility Of Adulteration In Ghee, The Team Took Samples

फूड प्वाइजनिंग मरीजों से अस्पताल में कम पड़ गए बेड:शादी की दावत में शामिल हुए थे सभी, उल्टी-दस्त का शिकार हुए तो दो अस्पतालों में भर्ती कराए मरीज; घी में मिलावट की आशंका के चलते टीम ने लिए सैंपल

दौसा2 महीने पहले
सिकराय के मुरलीपुर गांव में बीमार लोगों का उपचार करती मेडिकल टीम

जिले की पांचोली ग्राम पंचायत के मुरलीपुर गांव में शादी समारोह के मांडा कार्यक्रम में खाना खाने से हुई फूड प्वाइजनिंग से 108 लोग उल्टी-दस्त का शिकार हो गए। यहां मंगलवार शाम को 60 लोगों के उल्टी-दस्त की शिकायत के बाद मेडिकल टीम ने गांव पहुंचकर इलाज दिया था। इसके बाद बुधवार को अचानक मरीजों की तादात बढ़ती हुई करीब 108 पहुंच गई। बीमार लोगों को मानपुर व सिकराय के सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। वहीं कई लोग अपने स्तर पर निजि क्लिनिकों से इलाज ले रहे हैं।

बुधवार को एकाएक मरीजों की तादात बढ़ने से अस्पताल में बेड कम पड़ गए, जहां एक बेड पर दो मरीजों का इलाज किया जा रहा है। चिकित्सा विभाग की प्रारम्भिक जांच में लोगों ने घी में मिलावट होने की बात कही है। इसके बाद सैंपल लेकर जांच के लिए भिजवाए हैं। सिकराय बीसीएमएचओ डॉ. अमित मीणा ने बताया कि बीमार लोगों को अस्पताल में भर्ती किया गया है। अभी स्थिति नियंत्रण में है। बताया जा रहा है कि आयोजकों ने अलवर से घी खरीदकर रसोई में उपयोग लिया था। ऐसे में घी में मिलावट की आशंका व्यक्त की जा रही है।

जानकारी के अनुसार, मुरलीपुर गांव में 18 जुलाई को संपन्न हुए एक शादी समारोह के मांडा कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग सामूहिक भोज में शामिल हुए थे। दूसरे दिन यानी 19 जुलाई को लोगों को उल्टी, दस्त की शिकायत हुई। उन्होंने नीम हकीमों एवं अन्य निजी अस्पतालों में जाकर उपचार करवा लिया। धीरे-धीरे ज्यादा लोग बीमार होने लगे तो मंगलवार को मेडिकल टीम को सूचना दी गई। इसके बाद मुरलीपुर गांव पहुंची मानपुर अस्पताल की मेडिकल टीम ने बीमार लोगों का उपचार शुरू किया। अभी भी उपचार जारी है। बीमार होने वालों में पांचोली के सरपंच गुलाब बैरवा भी शामिल थे।

सरपंच की भी बिगड़ी तबीयत
पांचोली सरपंच गुलाब बैरवा ने बताया कि शादी समारोह में जीमन के बाद उल्टी, दस्त एवं बुखार की शिकायत होने पर अस्पताल में उपचार करवाना पड़ा। गांव में जानकारी ली तो शादी में शामिल होने वाले सभी लोगों के बीमार होने की बात सामने आई, जिस पर मंगलवार को मेडिकल टीम को मौके पर बुलाकर उपचार शुरू करवा दिया है।

( रिपोर्ट : देवेंद्र सैहणा, सिकराय )

खबरें और भी हैं...