करंट से मौत:जंपर बांधने के दौरान हवा करंट से कार्मिक की मौत, चैनल पर 15 मिनट झुलसता रहा

दौसाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बांदीकुई ग्रामीण | करंट के बाद ट्रांसफार्मर चैनल पर अटका कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
बांदीकुई ग्रामीण | करंट के बाद ट्रांसफार्मर चैनल पर अटका कर्मचारी।
  • शटडाउन ले रखा था लेकिन ट्रांसफार्मर मरम्मत के दौरान हो गया हादसा

मोतीपुरा गांव में ट्रांसफार्मर पर जंपर बांधने के दौरानहवा करंट आने से एक बिजली कर्मचारी की मौत हो गई। घटना के दौरान कर्मचारी करीब 15 मिनट तक ट्रांसफार्मर पर गिरकर चैनल पर अटका रहा। इस दौरान चैनल पर भी एलटी लाइन टच होने से कर्मचारी काे करंट आता रहा।
बिजली निगम बांदीकुई ग्रामीण के कर्मचारी मुकेश गुर्जर (32) मंगलवार शाम करीब 4:30 बजे मोतीपुरा गांव में लगे ट्रांसफार्मर पर काम करने गया था। इस दौरान ट्रांसफार्मर के दो जंपर निकले हुए थे। कर्मचारी ने शटडाउन लेकर पोल पर चढ़कर एक जंपर बांध दिया लेकिन जैसे ही दूसरा जंपर बांधा तो करंट आ गया। इससे कर्मचारी मुकेश नीचे लगे ट्रांसफार्मर पर गिरकर यहां लगी चैनल पर अटक गया। करीब 15 मिनट तक यहां लटके रहने के बाद अन्य कर्मचारी मौके पर पहुंचे और मुकेश को नीचे उतारकर राजकीय अस्पताल सिकंदरा ले गए जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।
चैनल पर लटकने के बाद भी आता रहा करंट
करंट लगने के साथ ही कर्मचारी मुकेश गुर्जर ट्रांसफार्मर पर आकर गिरा और यहां लगी चैनल पर लटक गया। इस दौरान चैनल के एलटी लाइन टच होने से इसमें भी करंट आ रहा था। कर्मचारी करीब 15 मिनट तक यहां लटका रहा और उसके शरीर में करंट आता रहा।
हवा करंट से हादसा होने की आशंका इस घटना को लेकर बिजली निगम बांदीकुई ग्रामीण के एईएन कुलदीप सिंह का कहना है कि काम करने के दौरान शटडाउन ले रखा था। लेकिन हवा करंट आने से संभवतया यह हादसा हुआ। फिर भी हम इस मामले की जांच कर रहे है।

इसलिए आता है हवा करंट बिजली निगम सूत्रों के अनुसार कई बार पास-पास लाइन होने व ऊपर की और भी लाइन गुजरने से शटडाउन लेने के बाद भी हवा करंट बन जाता है।

खबरें और भी हैं...