पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पंचायत चुनाव:तीन पंचायतों की 94 ग्राम पंचायतों में मतदान आज, वोटिंग कराने पहुंचे दल

दौसाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रथम चरण में महवा 42, लालसोट 37 व लवाण के 15 सरपंचों के लिए वोटिंग

जिले में पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में 28 सितम्बर को पंचायत समिति महवा, लालसोट व लवाण की 94 ग्राम पंचायतों में पंच व सरपंचों के मतदान के लिए रविवार को रामकरण जोशी राउमावि दौसा के प्रांगण से जिला निर्वाचन अधिकारी पीयूष सामरिया ने दलों को रवाना किया।जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रथम चरण में पंचायत समिति महवा की 42, लालसोट की 37 व लवाण की 15 ग्राम पंचायतों में सरपंचों व वार्ड पंचों के मतदान दल मय चुनाव सामग्री के रवाना कर दिए गए। तीनों पंचायत समिति क्षेत्रों में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान के लिए पुख्ता व्यवस्था की गई है। क्षेत्रों में एरिया मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट, पुलिस दल सहित अन्य सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। संवेदनशील व अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त पुलिस दल की व्यवस्था की गई है। रवानी से पूर्व मतदान दलों को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी मतदान अधिकारी अपने दायित्व को गंभीरता से निभाते हुए अपने क्षेत्र के मतदान दलों का सतत मार्गदर्शन करते हुए कानून व्यवस्था पर भी पूरी निगरानी रखें। किसी भी स्तर पर होने वाली गलती के लिए जिम्मेदार अधिकारी और कर्मचारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। चुनाव पर्यवेक्षक ओमप्रकाश कसेरा ने मतदान दलों की रवानगी कार्यक्रम एवं प्रशिक्षण का अवलोकन किया।

संवेदनशील व अति संवेदनशील बूथ केंद्रों पर रहेगा पुलिस का अतिरिक्त जाब्ता

कर्मचारियों को सवैतनिक अवकाश देने की व्यवस्था जिला निर्वाचन अधिकारी पीयूष सामरिया ने बताया कि मतदान के दिन कर्मचारियों को सवैतनिक अवकाश दिए जाने की व्यवस्था है। उन्होंने बताया कि पंचायती राज संस्थाओं के चरणवार निर्वाचन में कार्मिकों को भी मतदान के दिन सवैतनिक अवकाश प्रदान किया जाएगा। पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में जिले की पंचायत समिति महवा, लवाण एवं लालसोट में होने वाले सरपंच व वार्ड पंचों के चुनाव के लिए पर्यवेक्षक ओमप्रकाश कसेरा ने रविवार को प्रशिक्षण एवं मतदान दलों की रवानगी का जायजा लिया।

लालासोट की 37 पंचायतों के सरपंचों के लिए 1.30 लाख मतदाता करेंगे मतदान

लालसोट| लालसोट पंचायत समिति क्षेत्र की 37 ग्राम पंचायतों के लिए 28 सितंबर सोमवार को 177 बूथों पर मतदान होगा। जिसमें 1 लाख 30 हजार मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए पुलिस तथा प्रशासन द्वारा माकूल व्यवस्थाएं की गई है। संवेदनशील तथा अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर विशेष पुलिस बल की तैनाती रहेगी। वहीं दूसरी तरफ रविवार को पोलिंग पार्टियां सभी बूथ केंद्रों पर पहुंच गई जो 28 सितंबर को सुबह 7 बजे से सायं 5:30 बजे तक मतदान कराने का काम करेगी। इधर दूसरी तरफ पुलिस अधिकारियों ने मतदान केंद्रों का दौरा कर हालात का जायजा लिया।

महवा की कुल 42 पंचायत में से 39 पंचायतें अतिसंवेदनशील घोषित की

महवा| उपखंड अधिकारी रवि विजय ने बताया कि सोमवार को होने वाले पंचायत चुनावों को लेकर पंचायत समिति की 42 ग्राम पंचायतों में रिंदली, ठेकड़ा, सैदपुर को संवेदनशील घोषित किया गया है। जबकि अन्य 39 ग्राम पंचायतों के मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील घोषित किया गया है। जहां अतिरिक्त जाब्ता तैनात रहेगा। इसके अलावा पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी लगातार मॉनिटरिंग करते रहेंगे। 42 ग्राम पंचायतों में चुनाव के लिए कुल दो सौ उन्नीस बूथ बनाए गए है। जिन पर पंच सरपंच के लिए सोमवार को मतदान होगा। जहां लगभग डेढ़ लाख से अधिक मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। जहां व्यापक सुरक्षा इंतजामों के साथ अन्य व्यवस्थाओं के लिए अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें