पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Dausa
  • REET Admit Cards Will Be Issued Till 19, Women And Differently abled Candidates Can Come Near Their Home District, While Men Can Come To The Center In Any City Of The State.

रीट के एडमिट कार्ड:रीट के एडमिट कार्ड 19 तक जारी हाेंगे, महिला व दिव्यांग अभ्यर्थियाें काे गृह जिले के पास जबकि पुरुषाें का प्रदेश के किसी भी शहर में आ सकता है सेंटर

दौसा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET) 2021 में 11 दिन शेष हैं। परीक्षा 26 सितंबर काे हाेगी, जिसके एडमिट कार्ड 19 सितंबर तक जारी हाेंगे। अभ्यर्थी इस बात काे जानने के लिए उत्सुक हैं कि उनका सेंटर किस जिले और ब्लाॅक में आएगा।बता दें कि पुरुष अभ्यर्थियाें का सेंटर प्रदेश के किसी भी शहर में आ सकता है। दूसरी और महिला व दिव्यांग अभ्यर्थियाें की सुविधा के लिए उन्हें गृह जिले के नजदीक सेंटर मिलेगा। अभ्यर्थियाें काे परीक्षा सेंटर पर 30 मिनट पहले पहुंचना हाेगा। वरना पहला पारी सुबह 9:30 और दूसरी पारी दाेपहर 2 बजे सेंटर पर ताला जड़ दिया जाएगा, जिसके बाद किसी भी सूरत में अभ्यर्थियाें काे प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

रीट परीक्षा के लिए पूरे प्रदेश में जिला मुख्यालय से लेकर ब्लाॅक स्तर तक सेंटर बनाए गए हैं। ऐसे में दूर-दराज के जिलाें में सेंटर आने वाले अभ्यर्थियाें काे 4-5 दिन पहले ही घर से निकलना हाेगा। इससे देखते हुए सरकार ने राेडवेज बसाें में अभ्यर्थियाें काे 20 से 30 सितंबर तक निशुल्क यात्रा की सुविधा दी है। इसके लिए अभ्यर्थियाें काे अपना एडमिट कार्ड और पहचान पत्र साथ रखना जरूरी है, जिसे दिखाकर कंडक्टर या टिकट काउंडर से निशुल्क टिकट लेकर राेडवेज बसाें में राजस्थान की सीमा में निशुल्क यात्रा कर सकते हैं। लेकिन अभ्यर्थियाें के साथ जाने वाले अभिभावकाें काे यात्रा के लिए शुल्क देना पड़ेगा।

काेराेना वैक्सीन सर्टिफिकेट लाना अनिवार्य नहीं

कुछ अभ्यर्थी कंफ्यूज हैं कि एग्जाम में काेराेना वैक्सीन सर्टिफिकेट हाेना जरूरी है या नहीं। परीक्षा आयाेजक माध्यमिक शिक्षा बाेर्ड ने स्पष्ट कर दिया कि परीक्षा के लिए वैक्सीनेशन अनिवार्य नहीं है। ऐसे में अभ्यर्थियाें काे परीक्षा केंद्र पर काेराेना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट ले जाना भी अनिवार्य नहीं हाेगा। अभ्यर्थियाें काे सिर्फ एडमिट कार्ड, फाेटाे युक्त पहचान पत्र, काले/नीले स्याई के बाॅल पाइंट पेन, पानी की पारदर्शी बाेतल लाने की छूट रहेगी। साथ ही अभ्यर्थी निश्चित राशि (खान-पान-ठहरने, ऑटाे किराया आदि) तक नकदी ले जा सकते हैं। ज्यादा नकदी ले जाने पर अभ्यर्थी काे रुपए सेंटर के बाहर ही छाेड़ने पड़ेंगे। वहीं समय की जानकारी के लिए परीक्षा कम में दीवार घड़ी की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही वीक्षक द्वारा भी समय की जानकारी दी जाएगी। ताकि किसी अभ्यर्थी को दिक्कत नहीं हो।गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष सीटिंग व्यवस्था रहेगीमहिला व दिव्यांग अभ्यर्थियाें काे उनके गृह जिले के नजदीकी परीक्षा केंद्र देने की तैयारी की गई है। वहीं गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष बैठक व्यवस्था हाेगी। इस संबंध में उच्च शिक्षा मंत्री गाेविंद सिंह डाेटासरा ने रीट परीक्षा से जुड़े अधिकारियाें काे निर्देश भी दिए हैं।

खबरें और भी हैं...