पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसानों की चिंता बढ़ी:30 हजार से अधिक किसानों का 50 करोड़ रुपए ऋण अटका

दौसाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 22 सहकारी समितियों के व्यवस्थापकों की 16 अक्टूबर से चल रही हड़ताल के कारण 22 करोड़ रुपए की ऋण वसूली ठप

बांदीकुई राज्य सरकार से पूर्व में हुए समझौते को लागू करने एवं नियोक्ता निर्धारण की मांग को लेकर बांदीकुई क्षेत्र में संचालित 22 ग्राम सेवा सहकारी समितियों के व्यवस्थापक व अन्य कर्मचारियों ने 16 अक्टूबर से ऋण वितरण एवं वसूली कार्य का बहिष्कार कर रखा है। इससे बांदीकुई क्षेत्र में समितियों के अंतर्गत करीब 30 हजार से अधिक किसानों को रबी फसल के लिए मिलने वाला 50 करोड़ रुपए का ऋण अटक गया है। वहीं 22 करोड़ रुपए की ऋण वसूली भी ठप हो गई है। समितियों को 4400 नए किसान जोड़ने का मिला लक्ष्य भी पूरा नहीं हो पा रहा है।ग्रामीण क्षेत्र में किसानों को ऋण वितरण करने में ग्राम सेवा सहकारी समितियां महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, लेकिन इस बार समितियों में कार्यरत व्यवस्थापक व अन्य कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर 16 अक्टूबर से कार्य बहिष्कार पर है। जिसमें समितियों द्वारा रबी फसल सीजन को लेकर वितरित किए जाने वाले ऋण व वसूली का कार्य भी बंद है। व्यवस्थापकों ने बताया कि समितियां रबी फसल सीजन को लेकर इस बार करीब 30 हजार से अधिक किसानों को 50 करोड रुपए का ऋण वितरित करती। 22 करोड रुपए की ऋण वसूली करती। लेकिन ये सभी कार्य ठप है।सोमवार को व्यवस्थापकों ने मांगों को लेकर क्षेत्रीय विधायक जीआर खटाणा को भी ज्ञापन सौपा।

इन मांगों को लेकर नाराज व्यवस्थापक2 जुलाई 2019 को राज्य सरकार से हुए समझौते को लागू करवाने,स्क्रीनिंग से वंचित कर्मचारियों की स्क्रीनिंग करवाने व सहकारी समितियों के कर्मचारियों की नियोक्ता निर्धारण कर कॉमन कैडल लागू करवाने की मांग कर रहे है। इन मांगों को लेकर कई बार कर्मचारी अधिकारियों को ज्ञापन दे चुके है।ऋण नहीं मिलने से परेशान किसान इस समय रबी की फसल बुआई का दौर शुरु हो गया है। बरसात कम होने से किसान पहले ही परेशान है। ऐसे में इस समय सहकारी समितियों से बिना ब्याज पर मिलने वाला ऋण भी नहीं मिलने से किसान परेशान है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें