• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Dausa
  • Seeing Rural Culture, Daily Running Is Necessary To Stay Healthy, Expressed Concern Over Deepening Of Water Level, Appeals To Youth To Stay Away From Drugs

अल्ट्रा रनर सूफिया ने DJ पर लगाए ठुमके:ग्रामीण कल्चर देख बोलीं- स्वस्थ रहने के लिए रनिंग जरूरी, युवाओं को नशे से दूर रहने अपील

दौसा9 महीने पहले
दौसा के खेडी रामला गांव में रनर सूफिया खान ने ग्रामीण ड्रेस पहने मीणावाटी गीतों पर डीजे पर जमकर डांस किया।

देश में अमन एवं भाईचारे का संदेश लेकर कश्मीर से कन्याकुमारी तक 4035 किलोमीटर 87 दिन में दौड़ पूरी कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाली अजमेर की अल्ट्रा रनर सूफिया खान ने दौसा जिले की सिकराय तहसील के गांवों का भ्रमण कर ग्रामीण संस्कृति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि दौड़ लगाने के लिए किसी ट्रेक की आवश्यकता नहीं है, यदि मन में लक्ष्य बना लिया जाए तो ग्रामीण क्षेत्र सबसे बेहतर है। सूफिया ने बाण गंगा नदी में रनिंग कर युवाओं से अधिक से अधिक पेड़ लगाने की अपील की।

वह आईएफएस अधिकारी केसी मीना के साथ एक शादी समारोह में शामिल होने खेड़ी रामला गांव पहुंची हैं, जहां अल्ट्रा रनर खान ने स्थानीय लोगों से रुबरू होकर यहां की गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने क्षेत्र में गहराते जलस्तर पर चिंता जताते हुए कहा कि पेड़ ही पर्यावरण एवं जल संरक्षण को बढावा दे सकते हैं, इसके लोगों को जागरूक होकर काम करना पड़ेगा।

बाणगंगा नदी में हैंडपंप से पानी निकालती सूफिया खान
बाणगंगा नदी में हैंडपंप से पानी निकालती सूफिया खान

युवा पीढ़ी को बर्बाद कर रहा नशा
उन्होंने कहा कि शहरों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों के युवा भी नशे एवं अन्य सामाजिक बुराइयों का शिकार होते जा रहे हैं। जिससे कम उम्र के बावजूद वे कई बीमारियों का शिकार होकर परिवार पर बोझ बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि आधुनिक तकनीकी युग में इंटरनेट एवं अन्य मनोरंजन के साधनों में लिप्त होकर युवा परम्परागत खेल, व्यायाम छोड़कर बीमारियों को न्योता दे रहे हैं। सूफिया ने युवाओं को नशा एवं अन्य बुराईयों को छोड़कर नियमित व्यायाम एवं रनिंग करने की अपील की। रनर ने शादी समारोह में ग्रामीण पहवाने में डीजे पर जमकर डांस किया।

केसी मीणा के साथ नदी में कार पर बैठकर प्रकृति का आनंद लेती सूफिया।
केसी मीणा के साथ नदी में कार पर बैठकर प्रकृति का आनंद लेती सूफिया।

बना चुकी हैं वर्ल्ड रिकॉर्ड
मूलत: अजमेर की अल्ट्रा रनर सूफिया खान ने 4035 किलोमीटर दौड़कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुकी हैं। सूफिया ने यह दूरी अपने 'मिशन होप' के तहत कश्मीर से कन्याकुमारी तक 87 दिन, 2 घंटे और 17 मिनट में दौड़कर पूरा किया था। उनके इस मिशन का उद्देश्य 22 शहरों में जाना और लोगों से मिलकर उन्हें भाईचारे/मानवता, एकता, शांति और समानता का संदेश देना था। देश में फैली अराजकता को देखते हुए उन्होंने देश में एकता, शांति और भारत की संस्कृति बचाने का संदेश देने के लिए मिशन होप का फैसला किया था, जो अब पूरा हो चुका है।

कंटेंट: देवेन्द्र सैंहणा, सिकराय

खबरें और भी हैं...