कोरेाना का कहर:एक ही दिन में सात कोरोना पॉजिटिव मिले,18 दिन में 55 मरीज, हर दिन तीन नए रोगी

दौसाएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • दौसा की रामनगर कॉलोनी, गिरिराज कॉलोनी, बनियाना ठाकर वाली ढाणी, भांडारेज लश्करिया की ढाणी, बेरखेड़ा, भोपर, दुर्गापुरा बसवा में एक-एक कोरोना पॉजिटिव

जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। गुरुवार को एक ही दिन में सात कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इससे जिले में संक्रमितों की संख्या 105 हो गई। इस माह 18 दिन में ही 55 संक्रमित आ चुके हैं। यानी औसतन रोजाना तीन मरीज आ रहे हैं। लगातार मरीजों की संख्या बढ़ने से चिकित्सा विभाग की चिंता बढ़ गई है। डिप्टी सीएमएचओ डॉ. श्रीप्रकाश मीणा ने बताया कि जिले में दौसा शहर में रामनगर कॉलोनी सैंथल मोड़, आगरा रोड पर गिरिराज कॉलोनी, बनियाना ठाकर वाली ढाणी, भांडारेज लश्करिया की ढाणी, बेरखेड़ा, भोपर, दुर्गापुरा बसवा में एक-एक कोरोना पॉजिटिव  आए हैं। संक्रमितों को अस्पताल में भर्ती कराया है। दौसा में गिरिराज कॉलोनी में बालिका के कोरोना पॉजिटिव आने की सूचना मिलने पर डिप्टी सीएमएचओ डॉ. सुभाष बिलोनिया, डॉ. आर. के. मीणा, डॉ. सुरेश मीणा व डॉ. मुकेश बंसल टीम के साथ कॉलोनी में पहुंचे। टीम ने मरीज के मकान के आसपास के घरों का सर्वे किया। बालिका को होम आइसोलशन पर रखा है। उसका घर पर इलाज किया जा रहा है। टीम ने 9 लोगों के जिला अस्पताल में सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं। डिप्टी सीएमएचओ डॉ. सुभाष बिलोनिया ने बताया कि गिरिराज कॉलोनी निवासी बालिका के पिता दिल्ली में शिक्षक है। वे परिवार के साथ 12 जून को दौसा आएं हैं। गुरुवार को बालिका के पॉजिटिव आया है। सैंथल मोड़ रामनगर कॉलोनी निवासी एक वृद्धा के कोराना पॉजिटिव आया है। डॉ. दीपक शर्मा ने बताया कि वह 14 जून को दिल्ली से आई है। 15 जून को सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा था। गुरुवार को उसके कोरोना पॉजिटिव आया है। सूचना मिलने पर डाॅ. निर्मल मीणा, डॉ. अंकित अवस्थी, डॉ. सूरज प्रकाश शर्मा टीम के साथ रामनगर कॉलोनी में पहुंचे। टीम ने मरीज के मकान के आसपास घरों का सर्वे किया। वहीं उसके संपर्क में आए लोगाें के जिला अस्पताल में सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं। भांडारेज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की प्रभारी डॉ अंजना भार्गव ने बताया कि लश्करिया बैरवा ढाणी निवासी युवक 15 जून को मुंबई दादर से ट्रेन से दोसा आया था । सीधे ही जिला चिकित्सालय में जाकर जांच की सैंपलिंग कराई गई थी । उसके बाद से ही युवक अपने घर में आइसोलेट था ।युवक के संपर्क में आए 13 लोगों को चिन्हित कर सुबह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सेमपलिंग कराई जाएगी। राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लवाण के प्रभारी डॉ बनवारी लाल मीणा ने बताया कि बनियाना की ठाकुर वाली ढाणी निवासी युवक 13 को दिल्ली से आया था तथा उसकी जिला चिकित्सालय में सेंपलिंग कराई थी। युवक को एंबुलेंस जिला चिकित्सालय भिजवा दिया गया है। युवक के संपर्क में आए 13 लोगों की चिन्हित कर सैंपलिंग कराई जा रही है। जिला अस्पताल से दो मरीज डिस्चार्ज, अब यहां 22 रोगी जिला अस्पताल में भर्ती दो मरीजों के सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आने पर गुरुवार डिस्चार्ज कर दिया। कोविड-19 वार्ड प्रभारी डॉ. आर. डी. मीणा ने बताया कि गुरुवार को कोरोना पॉजिटिव आए सात मरीजों में चार को जिला अस्पताल, एक को होम आइसोलेशन व 2 को महवा में भर्ती किया गया है। अब जिला अस्पताल में 22, महवा में 6, एसएमएस अस्पताल जयपुर व अन्य जिलों में पांच मरीज भर्ती है।
284 कोरोना संदिग्धों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे
दौसा| जिले में गुरुवार को 284 काेरोना संदिग्धों के सैंपल लेकर जांच के लिए जयपुर भेजे हैं। इनमें जिला अस्पताल से 77, दौसा ब्लॉक के 93, महवा से 13, बांदीकुई से 48 व सिकराय से 17 सैंपल भेजे गए हैं। जिले में अब तक 9121 सैंपल भेजे गए हैं। इनमें 750 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है।  सीएमएचओ डॉ. पी. एम. वर्मा ने बताया कि जिले में सर्वे के लिए 289 टीमें लगा रखी हैं। टीमों ने गुरुवार को 8 हजार 647 घरों का सर्वे किया। अब तक जिले में 8 लाख 73 हजार 377 घरों का सर्वे किया है। अस्पतालों में अोपीडी में 1 हजार 780 लोगों की  स्क्रीनिंग की गई। अब तक अस्पतालों में ओपीडी में 1 लाख 31 हजार 217 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। आइसाेलेशन वार्ड में 10 लोग भर्ती हैं।

खबरें और भी हैं...