भागवत:भागवत में सजाई सुदामा चरित्र की झांकी

दौसाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर के भक्ति आश्रम गोपाल बगीची पर चल रही भागवत को सुनने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है। भागवताचार्य पंडित अरूण त्रिवेदी द्वारा गुरुवार को सुदामा चरित्र का प्रसंग सुनाया गया। इस दौरान आकर्षक झांकी भी सजाई गई।निकाली कलशयात्राबांदीकुई बड़ाबास भांडे़डा में भागवत को लेकर गुरुवार को कलशयात्रा निकाली गई। यात्रा सुबह शहर के बालाजी मंदिर से गाजे-बाजे के साथ रवाना हुई। यात्रा का जगह-जगह स्वागत किया गया। यात्रा में श्रद्धालु जयघोष लगाते हुए चल रहे थे।

भागवत में कथावाचक हीरालाल शास्त्री प्रवचन देंगे।।भागवत कथा के समापन पर भंडारे में पाई प्रसादीशहर के बाईपास पर सांईबाबा मंदिर के समीप स्थित खेड़ापति हनुमान मंदिर पर चल रही भागवत के समापन पर हवन यज्ञ हुआ। गुरुवार सुबह हवन यज्ञ में श्रद्धालुओं ने आहुतियां दी तथा इसके बाद आयोजित भंडारे में श्रद्धालुओं ने पंगत प्रसादी पाई।सरस्वती मां की मूर्तिकी प्राण प्रतिष्ठा कीबांदीकुई ग्रामीण| क्षेत्रीय विधायक जीआर खटाणा ने गुरुवार को कुंडा माता मंदिर में धार्मिक कार्यक्रम में शिरकत की। इस दौरान विधायक ने कहा कि धर्म की जड़े सदा हरी व गहरी होती हैं।

धार्मिक आयोजन मनुष्य को सदकर्म व जन कल्याण की भावना से कार्य करने की प्रेरणा देते हैं। हमारे धार्मिक ग्रंथ मनुष्य को सत्मार्ग पर चलने की शिक्षा देते है। हमें उनका अनुसरण कर अपने जीवन में आत्मसात करना चाहिए। इससे पहले विधायक खटाणा ने रेहडिया स्थित राजकीय स्कूल प्रांगण मे सरस्वती मां की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा में भाग लिया। इस अवसर पर उपस्थित ग्रामीणों व छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए विधायक खटाणा ने कहा की सरस्वती मां ज्ञान की देवी है। हम सभी को माँ सरस्वती की अनुपम देन ज्ञान का सदुपयोग करते हुए सकारात्मक उर्जा के साथ जनहित में कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम सब को सभी को शिक्षा के लिए प्रेरित करना चाहिए। हमारा प्रयास रहे कि गांव का प्रत्येक बच्चा शिक्षित हो।

विधायक ने कहा कि हमने शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर संसाधन उपलब्ध कराने का प्रयास किया है। राजकीय स्तर पर अंग्रेज़ी माध्यम के क़रीब आधा दर्जन स्कूल खुलवाए है। जिसने आर्थिक कमजोर तबके के लोग भी आधुनिक युग की आवश्यकता के हिसाब से बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सके। उन्होंने कहा कि बांदीकुई में राजकीय महिला कालेज आने वाले समय में महिला शिक्षा में मील का पत्थर साबित होगा व छात्राओं को उच्च शिक्षा मिल सकेगी। इस दौरान बसवा पंचायत समिति प्रधान सीताराम मीना , ब्लॉक ए अध्यक्ष तेजसिंह सिहरा,सरपंच मनसुख गुर्जर सहित अन्य लोग मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...