पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ठग गिराेह का पर्दाफाश:प्रतियाेगी परीक्षाओ में चयन का झांसा देकर ठगी करने वाले गिराेह का पर्दाफाश, 2 आराेपी गिरफ्तार

दौसा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

एसओंजी की सूचना पर जिला स्पेशल टीम (डीएसटी) ने प्रतियाेगी परीक्षाओं में चयन कराने का झांसा देकर ठगी करने वाले गिराेह का पर्दाफाश कर 2 आराेपियाें काे गिरफ्तार कर लिया। काेतवाल लालसिंह यादव ने बताया कि आराेपियाें काे न्यायालय में पेश किया, जहां से उन्हें 3 दिन के रिमांड पर साैंपा है। गिरफ्तार आरोपियों से पुलिस गहन पूछताछ कर रही है जिनसे कई महत्वपूर्ण जानकारियां व सुराग हाथ लगने की उम्मीद है।इससे पूर्व जेईएन, पुलिस उप निरीक्षक, नीट, रीट, रेलवे व एसएससी परीक्षाओं में अभ्यर्थियाें से माेटी राशि लेकर अवैध तरीके से चयन करवाने वाले गिराेह के सक्रिय होने की पुलिस काे गाेपनीय सूचना मिली थी।

इसकी जांच तस्दीक कार्रवाई के लिए एसपी अनिल बेनीवाल ने डीएसटी प्रभारी अजीत बडसरा काे जिम्मा सौंपा। टीम ने सूचना की गाेपनीय रूप से तस्दीक की। टीम ने आराेपी विजेंद्र कुमार मीणा निवासी पाटन हाल डेयरी के सामने दाैसा व यादराम मीणा निवासी बासड़ा रामगढ़ पचवारा काे गिरफ्तार कर लिया। गाैरतलब है कि एसओजी जयपुर की टीम ने शनिवार काे दाैसा से 3 आराेपियाें काे पकड़ा था। दौसा में 26 सितंबर को होने वाली रीट की परीक्षा में जिले के बाहर तैनात शिक्षकों व कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई थी। मामले का भंडाफोड़ होने पर विभाग ने बाहर के कर्मचारियों की ड्यूटी हटा दी है। अब चयन कराने व पेपर मुहैया कराने वाले इस गिरोह के लोगों की गिरफ्तारी से और भी गड़बड़झाला उजागर हो सकता है। दौसा में नकल माफिया के सक्रिय होने की सूचना पर एसओजी भी निगाह रखे हुए है।

डीएसटी की कार्रवाई; पेपर मुहैया कराने का देते हैं झांसा

टीम काे मुखबिर व अन्य स्राेताें से पता चला कि विजेंद्र कुमार मीणा व यादराम मीणा विभिन्न प्रतियाेगी परीक्षाओ के पेपर दिलवाने व सलेक्शन करवाने के लिए अभ्यर्थियाें से संपर्क कर माेटी राशि लेते हैं और प्रतियाेगी परीक्षाओं के पेपर अन्य स्राेताें से प्राप्त करने का झांसा देकर अभ्यर्थियाें से उनके मूल शैक्षणिक दस्तावेज प्राप्त कर लेते थे। इसके बाद परीक्षा से एक दिन पूर्व किसी गाेपनीय स्थान पर ले जाकर संबंधित परीक्षा का पेपर हल करवाते हैं तथा सलेक्शन हाेने का झांसा देते हैं। टीम ने शनिवार काे एक आराेपी काे दाैसा व एक आराेपी काे लालसाेट से गिरफ्तार कर लिया। आराेपियाें के खिलाफ काेतवाली में रिपाेर्ट दर्ज कराई है। जिला स्पेशल टीम प्रभारी अजीत बडसरा, हैड कांस्टेबल नरसीराम, लाेकेश कुमार, कांस्टेबल विजय कुमार, प्रहलाद, राजेंद्र, बालकेश, धर्माराम व चालक कालूराम की टीम ने कार्रवाई की।

खबरें और भी हैं...