पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन स्टोर पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, फाइनल ट्रायल सफल

दौसा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • 16 जनवरी से पहले चरण में हैल्थ वर्कर्स को लगेंगे वैक्सीनेशन के टीके, सत्यापन के बाद ही लगेगा टीका, चिकित्सा विभाग की सभी तैयारिंयां पूरी

जिले में कोविड -19 वैक्सीन के स्टोर, परिवहन व सुरक्षा के लिए प्रशासन व चिकित्सा विभाग पूरी तरह व्यवस्था चाकचौबंद करने में लगा हुआ है। कलेक्टर पीयूष समारिया ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीनेशन स्टोर पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था कराने व जयपुर से लाने और विभिन्न स्थानों तक पहुंचाने सुरक्षित पहुंचाने का जिम्मा पुलिस का रहेगा। राज्य में कोविड -19 वैक्सीनेशन का शुभारंभ 16 जनवरी को किया जा रहा है। वैक्सीन स्टोर से संबंधित जिले में आपूर्ति की जाएगी। परिवहन व सुरक्षा व्यवस्था के लिए एसपी व सीएमएचओ को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

पुलिस एस्कॉर्ट से आएगी वैक्सीन
कोविड वैक्सीन को सीएमएचओ व आरसीएचओ द्वारा राजस्थान प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में प्राप्त की जाएगी। उक्त अधिकारियों द्वारा वैक्सीन की विधिवत प्राप्ति व राज्य वैक्सीन स्टोर पर वैक्सीन का विधिवत भंडारण, संधारण सुनिश्चित किया जाएगा।

वैक्सीन स्टोर से वैक्सीन प्राप्त करने के लिए सम्बन्धित जिला मुख्यालय से वैक्सीन वेन दो ड्राइवर सहित, डिप्टी सीएमएचओ, ब्लॉक सीएमएचओ व पुलिस एस्कॉर्ट के साथ भेजा जाएाग। जिला वैक्सीन भण्डार पर जब तक कोविड का स्टोरेज रहेगा तब तक वैक्सीन की पुलिस सुरक्षा व्यवस्था में रहेगी।

पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स के लगेंगे टीके

बांदीकुई. कोरोना को लेकर 16 जनवरी से शुरू होने वाले टीकाकरण को लेकर चिकित्सा विभाग प्रशासन अलर्ट मोड पर है। बुधवार को यहां राजकीय अस्पताल में इसका ट्रायल किया गया। बांदीकुई अस्पताल प्रभारी डॉ एसएन शर्मा और ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.अशोक सिंह के निर्देशन में ड्राई रन किया गया।

अस्पताल प्रभारी डॉ. शर्मा ने बताया कि कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। वैक्सीन की सारी तैयारियों को जांच परख कर कमियों को दूर करने के निर्देश दिए गए। बीसीएमएचओ डॉ. अशोक सिंह ने बताया कि पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। इस दौरान डॉ. बदन लाल, डॉ. रामनिवास मीणा ,सूर्यप्रकाश शर्मा महेंद्र मीना प्रथम, विनोद शर्मा, सोमोतीलाल, अनिल खटाणा सहित अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।

लालसोट : 1294 हेल्थ वर्कर्स को लगेंगे पहले फेज में टीके, पीएचसी तथा सीएचसी पर ड्राई रन

कोविड वैक्सीन के आने से पूर्व चिकित्सा विभाग द्वारा लालसोट मुख्यालय सहित मंडावरी डिडवाना रामगढ़ पचवारा सीएससी तथा बगड़ी राहुवास पीएससी पर कोविड वैक्सीन टीके लगाने से पूर्व ड्राई रन (मॉक ड्रिल) किया गया। टीकाकरण के लिए आने वाले पंजीकृत लोगों के टीकाकरण की प्रक्रिया से निकलने की विधि के बारे में जानकारी दी गई तथा मॉक ड्रिल किया।

सबसे पहले टीकाकरण लाभार्थी का मोबाइल मैसेज का सत्यापन किया जाएगा तथा आईडी की जांच की जाएगी उसके बाद उसे वेटिंग रूम में रखा जाएगा । वह से दूसरे कक्ष में लाभार्थी के दस्तावेजों की जांच कर भौतिक सत्यापन किया जाएगा तथा तीसरे कक्ष में चिकित्सा कर्मी द्वारा लाभार्थी का टीकाकरण किया जाएगा। तीन चरणों से गुजरने वाले इस प्रक्रिया में 5 कर्मचारी तैनात रहेंगे जो इस पूरी वैक्सीनेशन प्रक्रिया को अंजाम देंगे।

ब्लॉक सीएमएचओ डॉ धीरज शर्मा ने बताया कि कोविड वैक्सीन टीके 15 जुलाई की शाम तक लालसोट कोल्ड स्टोरेज चैन पर पहुंच जाएंगे तथा 16 जनवरी को टीका केंद्र स्थल पर जो कि आनंद हॉस्पिटल के पास में स्थित किया गया है पर टीकाकरण का काम शुरू होगा।

डॉ धीरज शर्मा तथा प्रभारी डॉ राजकुमार सेहरा ने बताया कि लालसोट क्षेत्र में 1294 हेल्थ वर्कर को प्रथम चरण में टीकाकरण किया जाएगा। जिसमें सबसे पहले लालसोट सीएचसी के टीकाकरण केंद्र पर प्रथम चरण में 138 पंजीकृत हेल्थ वर्करों के टीके लगाए जाएंगे। टीकाकरण के रेस्पॉन्स को देखने के बाद टीकाकरण अन्य केंद्रों पर भी शुरू किया जाएगा। टीकाकरण को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि 5 एम एल के डोज को 10 लोगों को लगाया जाएगा। कोविड वैक्सीन को जच्चा खाना के कोल्ड स्टोरेज में रखा जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser