पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जिला टास्क फोर्स बैठक:चार चरणों में होगा टीकाकरण, पहले चरण में हैल्थ वर्कर्स, आखिर में युवा

दौसा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में कोरोना वैक्सीन मैनेजमेंट को लेकर कार्य योजना बनाई, कलेक्टर ने अफसरों को जिम्मेदारी सौंपी

जिले में कोरोना वैक्सीन मैनेजमेंट को लेकर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभा भवन में जिला टास्कफोर्स (डीटीएफ) की बैठक कलेक्टर पीयूष समारिया की अध्यक्षता में हुई। इसमें कोरोना वैक्सीन के वितरण की कार्य योजना बनाने व वितरण कराने पर चर्चा की गई।कलेक्टर समारिया ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए जिले में चरण तय किए जाने हैं। इसमें यह तय किया जाना है कि किस चरण में किनको टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण से पहले माइक्रो प्लान बनाया जाएगा और टीका कर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसमें किसी भी प्रकार की अव्यवस्था होने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।पहले चरण में हैल्थ वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। इसके बाद पुलिस, सेंट्रल आर्म्ड फोर्सेज, सेना, म्यूनिसिपल वर्कर्स, पीआरआई फंक्शनरीज एंड ऑफिशियल्स और सिविल एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिशियल्स जैसे ग्राम विकास अधिकारी, पटवारी, बीडीओ, एसडीएम आदि को टीका लगाया जाएगा। तीसरे चरण में 50 साल या अधिक उम्र के लोग शामिल होंगे और चौथे चरण में 50 साल से कम उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा।

मतदान केंद्र की तरह बनेंगे बूथ, मॉनिटरिंग की भी पुख्ता व्यवस्थाटीकाकरण के लिए बूथ बनाए जाएंगे और बूथ प्रबंधन व मॉनिटरिंग के लिए भी बंदोबस्त किए जाएंगे। ये बूथ भी इलेक्शन के लिए बनाए जाने वाले बूथों की तरह ही होंगे। प्रत्येक बूथ पर पांच-छह लोगों की तैनाती की जाएगी। जिला व खंड स्तरीय अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाएगी। बूथों पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, पुलिस के अलावा अन्य विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों की सेवाएं भी ली जा सकती हैं। प्रत्येक बूथ पर दो टीकाकरण कर्मी जैसे एएनएम, एमपीएचडब्ल्यू, स्टाफ नर्स, डॉक्टर आदि होंगे। एक असिस्टेंट डाटा रिकॉर्ड आदि के लिए, एक असिस्टेंट लॉजिस्टिक के लिए और 2-3 लोग टीकाकरण के लिए रहेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें