• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Dausa
  • When The SDM Came Out To Do A Surprise Inspection, The Operators Ran Away After Closing The Shop, Could Not Give A Satisfactory Answer If Called And Called, 6 Shops Closed

प्रिंट रेट से ज्यादा में बेच रहे थे खाद:SDM अचानक निरीक्षण करने निकले तो दुकान बंद कर भागे दुकानदार, फोन कर बुलाया तो नहीं दे सके ठीक से जवाब, 6 दुकान सीज

दौसा19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
महुवा में खाद बीज की दुकानों का निरीक्षण करने पहुंचे एसडीएम। - Dainik Bhaskar
महुवा में खाद बीज की दुकानों का निरीक्षण करने पहुंचे एसडीएम।

जिले के महवा कस्बे में खाद बीज की दुकानों द्वारा डीएपी खाद की कालाबाजारी को लेकर एसडीएम विनोद मीणा ने कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ दुकानों का निरीक्षण किया। कार्रवाई के दौरान खाद बीज के दुकानदार अपने प्रतिष्ठान बंद कर भाग गए। एसडीएम के निर्देश पर कई दुकानों को सील किया गया।

एसडीएम ने बताया कि क्षेत्र में कई दिनों से किसानों द्वारा डीएपी खाद की कालाबाजारी किए जाने की जानकारी मिल रही थी। कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर खाद बीज की दुकानों पर कार्रवाई की गई। निरीक्षण में सामने आया है कि दुकानदारों द्वारा अपने पास डीएपी खाद उपलब्ध होने के बावजूद भी किसानों को खाद नहीं दिया जा रहा था।

प्रिंट रेट से ज्यादा में बेच रहे खाद

यहां प्रिंट रेट से 200 से 300 रुपए ज्यादा दामों पर खाद दिया जा रहा है जिसे लेकर कस्बे की सभी दुकानों पर कार्रवाई की गई‌। जहां दुकानदार अपने प्रतिष्ठान बंद कर मौके से फरार पाए गए। जिसे लेकर झालानी खाद बीज भंडार, भोला, लोकेश, खुशी खाद बीज की दुकानों को लॉक लगाकर सील किया गया। उन्होंने बताया कि खाद बीज की दुकानदारों द्वारा अपने गोदामों पर खाद भर रखी थी, जबकि किसानों को उन्हें नहीं दिया जा रहा था।

कृषि अधिकारियों को लगाई फटकार

कार्रवाई के दौरान एसडीएम ने कृषि विभाग के अधिकारियों को जमकर लताड़ लगाई। उन्होंने बताया कि इस समय सरसों की फसल की बुवाई का सीजन चल रहा है। किसानों को समय पर खाद बीज उपलब्ध होना अनिवार्य है, जबकि विक्रेताओं द्वारा खाद की कालाबाजारी की जा रही है। इनके खिलाफ उनके द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। उन्होंने कालाबाजारी कर रहे दुकानदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए हैं। किसानों को समय पर खाद बीज उपलब्ध करवाए जाने को लेकर पाबंद किया है।

खबरें और भी हैं...