गेस्ट फैकल्टी को 25 व 30 हजार मिलेगी सैलरी:10 दिसंबर तक कर सकेंगे आवेदन, विद्या संबल योजना में सरकारी हॉस्टलों में होगी नियुक्ति

दौसा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की विद्या संबल योजना के तहत शैक्षणिक सत्र 2021-22 में स्कूल स्तरीय सरकारी हॉस्टलों में कठिन विषयों (गणित, अंग्रेजी, विज्ञान) की कोंचिग के लिए विशेषज्ञ अनुभवी टीचर्स को गेस्ट फैकल्टी के रूप में लगाया जाएगा। जिससे फैकल्टी की कमी को पूरा किया जा सके एवं समय पर पाठ्यक्रम को पूरा किया जा सके। इसका मुख्य उद्देश्य स्कूलों में स्टाफ की कमी के चलते अधूरे रहने वाले पाठ्यक्रम को समय रहते पूरा कराना है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा विद्या संबल योजना शुरू की गई थी। इस योजना के तहत कक्षा 9 से 12 तक छात्र लाभान्वित होंगे।

इसमें नियुक्ति शैक्षिक स्तर की रिक्त पदों की गणना करने के बाद की जाएगी। इस योजना के जरिए शिक्षण संस्थानों में समय से पाठ्यक्रम पूरा हो सकेगा। इसके अलावा शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार लाया जा सकेगा। वहीं बेरोजगार अभ्यर्थियों को भी रोजगार प्राप्त हो सकेगा। गेस्ट फैकेल्टी का चयन संस्था प्रधान द्वारा सीधे एवं चयन समिति द्वारा शिक्षको की योग्यता व अनुभव के आधार पर किया जा सकता है।

प्रति घंटे के हिसाब से मिलेगा वेतन
सहायक निदेशक करतार सिंह मीना ने बताया कि सीएम की बजट घोषणा के अनुसार विभाग द्वारा संचालित विद्या संबल योजना के तहत लगने वाली फैकल्टी की नियुक्ति पूरी तरह अस्थायी होगी। संबंधित सेवा नियमों की योग्यता व पात्रता रखने वाले रिटायर्ड ​कर्मचारियों व निजी अभ्यार्थियों को गेस्ट फैकल्टी के रूप में लगाया जाएगा। जिन्हें कक्षा 9 से 10 हेतु गैस्ट फैकल्टी के लिए 350 रुपए प्रति घण्टा मानदेय अधिकतम 25000 रूपए मासिक एवं कक्षा 11 से 12 के लिए 400 रुपए प्रति घण्टा मानदेय अधिकतम 30000 रुपये मासिक वेतन मिलेगा।

10 दिसंबर तक कर सकेंगे आवेदन
असिस्टेंट डायरेक्टर ने बताया कि योजना के लिए जिला मुख्यालय पर संचालित छात्रावास, लवाण, बांदीकुई, बसवा, महुवा, सिकराय, बहरावण्डा, गण्डरावा, लालसोट, तलावगांव छात्रावासों के लिए आवेदन 10 दिसम्बर तक कार्यालय सहायक निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग दौसा में आमंत्रित किए गए हैं। इनकी जानकारी जिला कार्यालय, ब्लॉक सामाजिक सुरक्षा अधिकारी कार्यालय एवं विभाग के छात्रावासों से प्राप्त की जा सकती है।

खबरें और भी हैं...