• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Dausa
  • Will Help In Curbing Crimes, CLG Member Said Only By Taking Action Against Social Activists Who Roam Late At Night, The Incidents Of Robbery And Theft Will Stop

पुलिस ने ग्राम पंचायतों में लगाए रक्षक:अपराधों पर अंकुश लगाने में मिलेगी मदद, CLG सदस्य बोले- देर रात घूमने वाले समाजकंटकों के खिलाफ कार्रवाई से ही थम जाएंगी लूट एवं चोरी की वारदात

दौसा7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मानपुर थाने में सीएलजी की मीटिंग लेते पुलिस अधिकारी। - Dainik Bhaskar
मानपुर थाने में सीएलजी की मीटिंग लेते पुलिस अधिकारी।

जिले के मानपुर थाने में सीएलजी की बैठक में पुलिस अधिकारियों ने अपराधिक वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए सुझाव मांगते हुए त्यौहारों को आपसी भाईचारे एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण के बीच मनाने की अपील की। जिस पर सदस्यों ने कहा कि देर रात तक नशे के आदि समाजकंटकों पर शिकंजा कसा जाए तो देर रात घर लौटने वाले व्यापारी एवं आम आदमी से लूट, मारपीट की वारदातों में कमी लाई जा सकती है। पुलिस अधिकारियों ने सदस्यों द्वारा बताए गए स्थानों को चिंहित कर रात्रि गश्त बढ़ाकर देर रात तक गैर जरूरी कार्य से घर से बाहर घूमने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई का भरोसा दिलाया।

युवाओं में बढ़ रही नशे की लत

डिप्टी एसपी संतराम मीना एवं थानाधिकारी सीताराम सैनी ने सीएलजी सदस्यों से ग्राम वार अपराधों की जानकारी लेते हुए रोक लगाए जाने के लिए सुझाव मांगे। सदस्यों ने कहा कि सिकराय, मानपुर कस्बों सहित आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों में सैंकड़ों युवा अफीम, चरस, गांजा, प्रतिबंधित दवाओं के सेवन से नशे के आदि हो रहे हैं। जो अपना शौक पूरा करने के लिए देर रात तक सुनसान सड़कों, माधोसागर बांध एवं बाण गंगा नदी क्षेत्र में बैठकर देर रात घर लौटने वाले व्यापारी एवं आम जन से मारपीट एवं लूट की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। इन्हीं के द्वारा अगले दिन नशे का खर्च चलाने के लिए दुकानों एवं मकानों से चोरी की घटनाओं को अंजाम भी दिया जा रहा है। कई बार तो दिनदहाड़े भी नशे के शौकीन युवा दुकानों के गल्ले से नगदी पार कर चुके हैं। सदस्यों ने कहा कि सबसे पहले पुलिस को इन समाजकंटकों पर अंकुश लगाना होगा। जिससे काफी स्तर पर देर रात होने वाली आपराधिक वारदातों में कमी आएगी।

उन्होंने कस्बों के मुख्य चौराहों एवं रास्तों पर बाहरी व्यक्तियों एवं वाहनों पर निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे एवं रोशनी की व्यवस्था भी करवाने की मांग की। पुलिस अधिकारियों ने गैर जरूरी कार्य कर देर रात तक घर से बाहर घूमने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई के साथ अवैध नशे के कारोबार पर शिकंजा कसने का भरोसा दिलाया। डिप्टी एसपी ने कहा कि जनसहभागिता के अभाव में अपराधों को रोक पाना असंभव है। इसलिए सीएलजी सदस्य आम व्यक्ति को जागरुक कर समाजकंटकों एवं आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को चिंहित कर पुलिस को सुचित करें, ताकि उनके खिलाफ घटनाओं से पहले की कार्रवाई की जा सके। उन्होंने जनप्रतिनिधियों के सहयोग से अपराध नियंत्रण के लिए मुख्य चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाने की बात कही।

पंचायत स्तर पर नियुक्त किए ग्राम रक्षक

सीएलजी की बैठक में पुलिस ने अपराधों पर अंकुश लगाने एवं विवादों को समझाकर निपटारा करने को लेकर पंचायत स्तर पर ग्राम रक्षक मनोनीत किए हैं। जिन्हें पुलिस अधिकारियों ने बैज एवं बुकलेट वितरित किए। थानाधिकारी सैनी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में आंतरिक सुरक्षा व अपराध नियंत्रण के साथ-साथ आम व्यक्ति और पुलिस के बीच सामंजस्य कायम करने के लिए दो साल के लिए पंचायत स्तर पर ग्राम रक्षक बनाए गए हैं। सभी को अपनी पहचान के लिए बैज एवं प्रतिदिन की एक्टिविटी दर्ज करने के लिए बुकलेट भी वितरित की गई है। थानाधिकारी ने बताया कि थानान्तर्गत बैंक अधिकारियों को एटीएम लूट की घटनाओं को लेकर सुरक्षा कर्मी नियुक्त करने के लिए पत्र भिजवाया गया है, जिससे ग्राहकों को गुमराह कर होने वाली ठगी की घटनाओं पर भी अंकुश लगाया जा सके।

फोटो व रिपोर्ट: देवेंद्र सैहना, सिकराय

खबरें और भी हैं...