पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राज्य स्तरीय प्रशिक्षण शिविर:सैन्य अनुशासन और स्वयं की लगन से जीवन में कुछ भी हासिल कर सकते हैं : डीआईजी बीएसएफ

दौसा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
लालसोट | बीकानेर में सैन्य उपकरणों के बारे में स्काउट एवं रोवर को जानकारी देते सैन्य अफसर। - Dainik Bhaskar
लालसोट | बीकानेर में सैन्य उपकरणों के बारे में स्काउट एवं रोवर को जानकारी देते सैन्य अफसर।
  • राजस्थान के विभिन्न जिलों से 119 रोवर रेंजर ने की शिरकत, लालसोट के 2 युवा शामिल

राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड राज्य मुख्यालय जयपुर की और से आयोजित 6 से 10 सितंबर तक 5 दिवसीय राज्य पुरस्कार प्रशिक्षण शिविर में लालसोट के दो रोवर ने भाग लिया।लालसोट स्काउट सचिव श्रीकान्त शर्मा ने बताया कि राजेश पायलट राजकीय महाविद्यालय से नरेश बैरवाऔर ज्योतिबा फुले ओपन क्रू से फैजान खान ने भाग लिया। पांच दिवसीय शिविर का माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरव स्वामी के मुख्य अतिथि में शुक्रवार को समापन हुआ। विशिष्ट अतिथि के रूप में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त एएच गौरी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

शिविर में 119 रोवर रेंजर ने राजस्थान के विभिन्न जिलों से सहभागिता निभाते हुए राज्यपाल से प्राप्त होने वाले पुरस्कार के पाठ्यक्रम का प्रशिक्षण प्राप्त किया। साथ ही सांचु बॉर्डर, देशनोक, बीकानेर के दर्शनीय स्थलों में अवलोकन के साथ विभिन्न एडवेंचर गतिविधियों में भी सहभागिता कर विभिन्न प्रकार के स्काउट पाठयक्रम के गुर सीखे।शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने कहा कि स्काउट गाइड के माध्यम से किए गए ऐसे शिविर युवाओं के चारित्रिक, मानासिक, शारीरिक विकास होता है। साथ ही ऐसी गतिविधियां यादगार स्मृतियों के रूप में जीवन भर शिक्षा प्रदान करती है। अतिरिक्त संभागीय आयुक्त एएच गौरी ने कहा कि रोवर रेंजर के रूप में युवा देश के सुनागरिक के रूप में सेवक का पर्याय है।

कार्यक्रम में अतिथियों ने मौजूद युवाओं को किया प्रेरित उद्‌घाटन अवसर पर रोवर रेंजर बीएसएफ डीआईजी पुष्पेंद्र राठौड़ से मुखातिब हुए। उन्होंने युवाओं को प्रेरित करने के लिए सेना के अनुशासन और स्वयं की लगन से जीवन में कुछ भी प्राप्त करने की बात कही। संचालक मंड़ल में सीओ स्काउट सिरोही नरेंद्र कुमार खोरवाल, सहायक राज्य संगठन आयुक्त जोधपुर बाबू सिंह राजपुरोहित, सहायक राज्य संगठन आयुक्त बीकानेर मानमहेंद्र सिंह भाटी, सीओ गाइड जोधपुर सुयश लोढा, सीओ पाली जितेंद्र सिंह भाटी, सीओ स्काउट राज्य मुख्यालय एलआर शर्मा, सीओ गाइड बीकानेर ज्योति रानी आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...