पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खुश खबर:सरमथुरा-करौली-गंगापुर के बीच ब्रॉडगेज लाइन आने की फिर से जगी उम्मीद

गंगापुर सिटी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हेरिटेज लाइन बनाने के प्रस्ताव की वजह से मंडराया था खतरा, अब सर्वे फिर से शुरू

(इकबाल गुड्डी|) धौलपुर से सरमथुरा व सरमथुरा से गंगापुर सिटी ब्रॉडगेज लाइन आने की फिर से उम्मीद जागी है। गंगापुर सिटी से करौली होते हुए सरमथुरा तक नई रेल लाइन डालने व सरमथुरा से धौलपुर तथा नैरो गेज को ब्रॉड गेज में आमान परिवर्तन की यह परियोजना वर्ष 2011 में स्वीकृत की गई थी और 7 फरवरी 2013 को तत्कालीन रेलमंत्री व राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सरमथुरा में परियोजना का शिलान्यास किया था।

इस परियोजना के लिए वर्ष 1998 में सर्वे शुरु किया गया था। वर्ष 2009 में सर्वे रिपोर्ट मिलने के बाद परियोजना को हरी झंडी मिली थी।

यह है योजना
144 किमी की इस योजना में धौलपुर से सरमथुरा तक छोटी रेल लाइन का आमान परिवर्तन और सरमथुरा से गंगापुर तक 76 किमी नई रेल लाइन बिछाने का कार्य शामिल है। परियोजना में सरमथुरा से गंगापुर के बीच टटवाई, करौली, कैलादेवी, अटा, कुड़गांव, सलेमपुर स्टेशन बनना प्रस्तावित था।

ऐसे मिला बजट
स्वीकृत होने पर वर्ष 2010-11 में 30 करोड़ रुपए का बजट मिला। वर्ष 2010-2011 से वर्ष 2015-16 तक 130 करोड़ रुपए की स्वीकृति रेल बजट में की गई थी। इस रेल परियोजना में अब तक अनुमानत 70 करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं। जबकि वर्ष 2016-17 में गंगापुर-धौलपुर रेल परियोजना को मिले मात्र 50 करोड़ रुपए।

जबकि वर्ष 2020 में इस परियोजना को केन्द्र सरकार ने प्रारंभिक रुप में 50 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है। करोली-धौलपुर सांसद डॉ. मनोज राजोरिया के अनुसार इस रेल परियोजना भारत सरकार में फ्रीज अवस्था में थी, जिसे सक्रिय करने के लिए लोकसभा में लगातार प्रयास किए जा रहे थे। जिसके फलस्वरूप इस रेल बोर्ड के निर्देश पर उत्तर मध्य रेलवे द्वारा इस परियोजना का रिवाइज एस्टीमेंट तैयार किया गया है। जो स्वीकृति के लिए रेलवे बोर्ड पहुंच गया है।

दो सांसद ने रेलमंत्री से मिलकर स्वीकृति के लिए की थी पहल
पिछले दिनों सवाई माधोपुर व टोक के सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया व करौली-धौलपुर सांसद डॉ. मनोज राजौरिया ने सरमथुरा से गंगापुर सिटी तक नई लाइन के लिए एस्टीमेंट की स्वीकृत की मांग करते हुए रेलमंत्री से मुलाकात कर पहल की थी। सांसद जौनपुरिया ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा व आपताकालीन स्थिति को ध्यान में रखते हुए गंगापुर सिटी से सरमथुरा तक लगभग 76 किमी रेल लाइन को स्वीकृत किया जाए। उन्होंने बताया कि जनवरी 2021 तक दौसा-गंगापुर सिटी रेल परियोजना पूर्ण हो जाने के बाद गंगापुर सिटी रेलवे स्टेशन जंक्शन बनने जा रहा है।

इससे यह जयपुर सिटी से दो ग्रांड ट्रंक रूटों की रेल व्यवस्था से जुड़ जाएगा। गंगापुर से सरमथुरा तक रेल लाइन बिछाने का कार्य प्राथमिकता पर करवाना आवश्यक है ताकि तीसरा वैकल्पिक रेल मार्ग पूर्ण हो जाने से पश्चिम राजस्थान का मुख्य केन्द्र जयपुर तथा जोधपुर तीनों ग्रांड मार्गों से जुड़ने के साथ-साथ सम्पूर्ण भारत की सीमाओं से रेल व्यवस्था से जुड़ जाएगा। रेलवे अधिकारियों ने धौलपुर-सरमथुरा नेरोगेज लाइन (छोटी लाइन) को हेरिटेज के रूप में संरक्षित करने व बड़ी लाइन के लिए फिर से सर्वे कराने का प्रस्ताव रेल मंत्रालय को भेजा था।

इस प्रस्ताव की राज्य सरकार की और से भी अभिशंसा की गई। इससे एक बार इस पूरी रेल परियोजना पर खतरा मंडरा गया था लेकिन अब फिर से उम्मीद जगी है।

काफी वर्ष से कर रहे थे इंतजार
पूर्व में किए गए अंतिम सर्वेक्षण के आधार पर विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन तैयार किया गया, जिसके प्रथम चरण में धौलपुर-सरमथुरा 67 किमी. नैरोगेज के आमान परिवर्तन के लिए 212.23 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए। इस राशि का उपयोग होने से पहले ही कार्य रोक दिया गया। इसी के साथ दूसरे चरण में सरमथुरा से गंगापुर सिटी तक 76 किमी ब्रॉडगेज लाइन के लिए 4 जुलाई 2012 को 2030.50 करोड़ का तकमीना उत्तर मध्य रेल्वे इलाहबाद के महाप्रबंधक द्वारा स्वीकृति के लिए रेलवे बोर्ड को भेजा था, इसे बाद में मंजूर कर दिया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser