2 दिन में 5 एमएम हुई बारिश:मावठ की बारिश से फसलों को होगा फायदा, गलन और ठिठुरन से जनजीवन प्रभावित

गंगापुर सिटी5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गंगापुर सिटी रेलवे स्टेशन पर छाया कोहरा। - Dainik Bhaskar
गंगापुर सिटी रेलवे स्टेशन पर छाया कोहरा।

गंगापुर सिटी शहर सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्र में मौसम का मिजाज लगातार तीसरे दिन भी बिगड़ा रहा। बुधवार को रातभर रुक-रुक कर बारिश हुई और गुरुवार दिनभर और शाम तक बारिश का दौर चला। शुक्रवार सुबह बारिश नहीं होने के साथ ही सूरज निकलने से तापमान में बढ़ोतरी हुई है। शुक्रवार सुबह गंगापुर सिटी का अधिकतम 22 डिग्री के न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस रहा। जो गुरुवार को अधिकतम 16 डिग्री न्यूनतम 8 डिग्री सेल्सियस था।

गंगापुर सिटी तहसील ऑफिस के अनुसार गुरुवार शाम तक 5 मिमी बारिश दर्ज हो चुकी है। विगत 2 दिनों से हो रही अच्छी बारिश से किसान खुश है, लेकिन गलन व ठिठुरन बढ़ने से लोगों का हाल-बेहाल हो गया और धूजणी छूट गई।

गंगापुर सिटी कृषि अधिकारी चेतराम मीना ने बताया कि पिछले दो दिनों से गिरी मावठ की बारिश रबी फसलों में अमृत का काम करेगी। बारिश से जमीन में नमी बनी रहेगी और फसलों की अच्छी पैदावार होगी। अगर यहीं मावठ की बारिश ज्यादा गिर जाती है और पाला पड़ता है तो फिर फसलों को नुकसान हो सकता है। पिछले दो दिनों में हुई बारिश से सरसों, चना, गेहूं की फसलों को अच्छा फायदा होगा और अच्छा उत्पादन होगा। अभी तक जो बारिश हुई है उससे कहीं नुकसान नहीं हुआ। गंगापुर सिटी क्षेत्र में कहीं भारी बारिश व ओलावृष्टि नहीं हुई है। बारिश से किसानों को फसलों में अभी पानी देने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।