पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हादसा टला:जीएम स्पेशल ट्रेन कोच के पहियों का डिस्क ब्रेक जाम, आग की लपटें उठी

गंगापुर सिटीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक शैलेन्द्र कुमार सिंह के गंगापुर रेलवे स्टेशन पर निरीक्षण के बाद सवाई माधोपुर जाने के दौरान एक बड़ा हादसा होते होते बच गया।

दरअसल जीएम स्पेशल ट्रेन के एक कोच के एक्सल बॉक्स में आग लग गई, लेकिन धुंआ देखकर स्टेशन अधीक्षक ने गाड़ी रुकवाई जिससे हादसा टल गया। इस दौरान गाडी खंभा नंबर 1056/13 पर करीब 8 मिनट तक खड़ी रही।

गंगापुर में निरीक्षण के बाद जीएम अपनी स्पेशल ट्रेन से विंडो निरीक्षण करते हुए सवाई माधोपुर की तरफ जा रहे थे। इस दौरान मलारना व मखोली के बीच स्पेशल ट्रेन के एक डिब्बे के पहिए के एक्सल बॉक्स में अचानक आग लग गई और धुंआ निकलता दिखाई देने लगा।

मलारना स्टेशन अधीक्षक हरीप्रसाद मीना उस समय गाड़ी को आगे जाने के लिए आल राइट सिगनल दिखा रहे थे। इसे देखते ही स्टेशन अधीक्षक हरीप्रसाद मीना ने जीएम स्पेशल ट्रेन के लोको पायलट को बताया कि इंजन से दूसरे कोच के एक्सल बॉक्स में आग लगी हुई है और इससे धुंआ निकल रहा है। इस सूचना पर तुरंत लोको पायलट ने गाड़ी रोक दी।

इस दौरान गाड़ी खंभा नंबर 1056/13 पर करीब 8 मिनट तक खड़ी रही। बाद में ब्रेक को रिलीज किया गया और गाडी को गंतव्य के लिए रवाना किया गया। इस जीएम स्पेशल ट्रेन में जबलपुर जोन के महाप्रबंधक शैलेंद्र सिंह व कोटा मंडल डीआरएम सहित जोन व मंडल स्तर के लगभग सभी आला अधिकारी सवार थे।

डिक्स ब्रेक हो गए थे जाम, गाड़ी रोककर मैनुअली बेक्र रिलीज
रेलवे सूत्रों के अनुसार आग व धुंआ लगने का कारण गाडी के डिक्स ब्रेकों का जाम होना पाया गया। ब्रेक जाम होने से घर्षण के चलते पहिए के एक्सल बॉक्स से धुंआ और आग की लपटें निकलने लगीं। बाद में गाड़ी को रोककर मैनुअली ब्रेक को रिलीज किया गया। ब्रेक रिलीज होने पर गाड़ी को सवाई माधोपुर रवाना किया गया।

वॉकी टॉकी से हादसा टला
समय रहते आग व धुंआ का पता चल गया और लोको पायलेट को वॉकी टॉकी पर संदेश देकर गाड़ी को रुकवाया गया। अगर नजर नहीं पड़ती तो बड़ा हादसा हो सकता था।
-हरिप्रसाद मीणा, स्टेशन अधीक्षक, मलारना।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें