सुविधा / कुहू इंटरनेशनल के ऐप ने विद्यार्थियों की राह बनाई सुगम, ऑनलाइन अध्ययन शुरू

X

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

गंगापुर सिटी. लॉकडाउन में परेशानी झेल रहे विद्यार्थियों के लिए गंगापुर नसिया कॉलोनी स्थित कुहू इंटरनेशनल स्कूल वरदान साबित हुआ हैं। दरअसल संस्थान की ओर से तैयार किए गए एप से विद्यार्थियों को घर बैठे शिक्षण की तमाम सामग्री सहज मिलने से छात्र व उनके अभिभावकों को खासी राहत मिली है। संस्थान की ओर से ऑनलाइन व डिजिटल की अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी पहले लॉकडाउन में जारी कर दी। 
दूसरे चरण में कुहू एप जारी करने से अध्ययन की सुविधा और सुगम हो गई है। संस्थान के निदेशक व शिक्षाविद हेमंत शर्मा ने बताया कि कुहू इंटरनेशनल के नाम से एप जारी कर आँनलाइन कक्षाएं शुरू कर दी गई हैं। इसमें पहले दिन से तीन हजार विद्यार्थियों ने एप डाउनलोड कर अध्ययन शुरू किया। एप से जुड़ने वाले विद्यार्थियों की संख्या गुरुवार तक 4500 को पार कर गई हैं। इसमें ना केवल बोर्ड कक्षाओं की बल्कि स्कूल स्तर की कक्षाओं के लिए विषय विशेषज्ञों के लेक्चर डाउनलोड किए गए हैं। 
आगामी दिनों में जेईई, मैंस एडवांस्ड के साथ नीट व 12 वीं पास विद्यार्थियों के लिए टारगेट बैंच के लेक्चर डाउनलोड किए जाएंगे। विद्यालय की प्रधानाचार्य मिथलेश शर्मा ने बताया कि एप के कम स्पेश में सहज डाउनलोड होने से होने से विद्यार्थियों को घर बैठे अध्ययन करना सुगम हुआ हैं। इससे 30 जून तक फ्री अध्ययन मिलेगा। उन्होंने बताया कि संस्थान की पहला उद्देश्य विद्यार्थियों को बेहतर मौहाल में क्वालिटीपूर्ण शिक्षा देना हैं। आगामी दिनों में सरकार की गाइड लाइन के अनुसार फिजिकल कक्षाएं भी शुरू की जा सकेंगी। एकेडमिक हैड आईआईटियन सुशांत शर्मा ने बताया कि इस एप के माध्यम से न केवल वीडियो लेक्चर विद्यार्थियों तक पहुंचेंगे बल्कि इस एप के माध्यम से अगले वीक से ऑनलाइन लाइव क्लासेज भी प्रारंभ हो जाएंगी।
यूं कर सकेंगे कुहू ऐप डाउनलोड
एप से जुड़ने के लिए विद्यालय के नियमित विद्यार्थियों को उनके फोन नंबर पर टोकन नंबर तथा पासवर्ड भेजा गया है। इससे डाउनलोड कर सकेंगे। देश के किसी भी हिस्से से छात्र प्ले स्टोर से कुहू इंटरनेशनल एप डाउनलोड इन्क्वायरी फॉर्म भरेंगे, इसके बाद तकनीकी टीम उन्हें पासवर्ड भेजेगी। इसके बाद सहज ही अध्ययन की सुविधा मिलने लगेगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना