पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

घर वापसी:गंगापुर सिटी में रेलवे आरक्षण शुरू किया गया

गंगापुर सिटी4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रेलवे द्वारा एक जून से चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों के आरक्षण के लिए गंगापुर सिटी के रेलवे टिकट आरक्षण कार्यालय शुक्रवार से खुल गया। रेलवे द्वारा इसके आदेश जारी किए गए हंै। आरक्षण कार्यालय खुलने से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। जिन यात्रियों को ऑन लाइन टिकट बुक कराने में परेशानी आती है वे आरक्षण कार्यालय से टिकट खरीद सकते हैं।
एक जून से शुरु होने वाले ट्रेनें इनमें से अमृतसर-मुंबई पश्चिम एक्सप्रेस, मुंबई-अमृतसर स्वर्णमंदिर मेल, बांद्रा-गोरखपुर /मुजफ्फरपुर अवध एक्सप्रेस, निजामुद्दीन-उदयपुर मेवाड़ एक्सप्रेस, मुंबई-गाजीपुर तथा अहमदाबाद-पटना अजीमाबाद ट्रेनें सहित कुल 16 ट्रेनें (8 जोड़ी) गुजरेंगी। यह सभी ट्रेनें अपने पुराने समय और दिन को चलेगी। ट्रेन में एसी और नॉन एसी दोनों तरह के कोच होंगे। सामान्य कोच में भी यात्री आरक्षण करवा कर बैठ सकेंगे। इसके लिए यात्रियों को 20 रुपए अलग से देने होंगे।
दिव्यांग की केवल 4 श्रेणियां और मरीजों की 11 श्रेणियों को नियमानुसार कोटा दिया जाएगा। इसके अलावा यात्री कंफर्म सीट कराने के लिए वीआईपी कोटे का लाभ भी उठा सकते हंै। अगर ट्रेन में पेंट्रीकार है तो पैक्ड खाद्य पदार्थ और पानी उपलब्ध होगा। एसी कोच यात्रियों को कंबल और चादर नहीं दी जाएगी। ट्रेन में कोई भी अनारक्षित टिकट जारी नहीं किया जाएगा। यात्री अधिकतम 30 दिन पहले आरक्षण करा सकेंगे। इन ट्रेनों में तत्काल और प्रीमियम टिकट बुक नहीं होंगे। ट्रेनों का किराया सामान्य रहेगा। अपने गंतव्य पर पहुंचने पर यात्रियों को निर्धारित स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालना करना होगा।
4 घंटे पहले तैयार होगा चार्ट
पहला आरक्षण चार्ट ट्रेन की रवानगी के समय से कम से कम 4 घंटे पहले तैयार किया जाएगा। दूसरा चार्ट ट्रेन रवानगी के पहले कम से कम 2 घंटे पहले (30 मिनट के वर्तमान अभ्यास के विपरीत) तैयार होगा। पहले और दूसरे चार्ट की तैयारी के बीच केवल ऑनलाइन वर्तमान बुकिंग की अनुमति होगी।
एजेंट भी बना सकेंगे टिकट
इसके अलावा रेलवे ने एजेंटों को भी टिकट बुक करने की इजाजत दे दी है। ऐसे में यात्रियों का काम और आसान हो गया है। जो न ऑन लाइन टिकट बनवा सकते हैं और न ही आरक्षण कार्यालय जा सकते हैं, ऐसे यात्री एजेंट के माध्यम से अपना टिकट बुक करा सकते है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें