पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

तैयारी:आज से खुलेंगे स्कूल, अभी 50% टीचर आएंगे, स्टूडेंट्स नहीं

गंगापुर सिटी18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गृह और चिकित्सा विभाग की गाइडलाइन के अनुसार खुलेंगे स्कूल, माध्यमिक शिक्षा राजस्थान बीकानेर के निदेशक ने जारी किए निर्देश

कोरोना संक्रमण के आंकड़ों से राहत मिलने के बाद अब राज्य सरकार ने 7 जून से प्राइवेट और सरकारी स्कूल खेलने की तैयारी कर ली है। लेकिन, अभी गाइड लाइन के अनुसार 50 फीसदी टीचर ही आएंगे, स्टूडेंट्स को फिलहाल विद्यालय में नहीं बुलाया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और संस्थाप्रधानों को निर्देश भिजवा दिए हैं। उल्लेखनीय है कि राज्य में नया शैक्षणिक सत्र 7 जून से शुरू हो रहा है।

विद्यार्थियों के लिए आओ घर में सीखें कार्यक्रम के तहत घर में ही अध्ययन की वैकल्पिक सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। शिक्षा विभाग की ओर से जारी निर्देशों में कहा गया है कि अभी गाइड लाइन के मुताबिक 50 फीसदी स्टाफ को रोटेशन से ही बुलाया जाए। जो शिक्षक गर्मियों की छुट्टी के कारण मुख्यालय पर नहीं हैं, उन्हें आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। बल्कि वे 10 जून से वाहनों का आवागमन शुरू होने के बाद मुख्यालय आ सकेंगे।

गंगापुर ब्लॉक में कुल 222 स्कूल और 1741 शिक्षक गंगापुर ब्लॉक में प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर के सरकारी स्कूलों की कुल संख्या 222 है। इन स्कूलों में 1741 शिक्षक नियुक्त है। इनमें 64 स्कूल माध्यमिक और उच्च माध्यमिक, जबकि 150 प्राथमिक और उच्च प्राथमिक जबकि 8 संस्कृत स्कूल है। उक्त कुल 222 स्कूलों में नियुक्त 1741 में से 50 प्रतिशत टीचर्स को स्कूल जाना है।

शिक्षकों को फील्ड विजिटमें करने होंगे ये काम

1. रोटेशन से फील्ड में काम करने वाले शिक्षक 19 जून तक प्रवेशोत्सव के तहत अभिभावकों से संपर्क कर नामांकन बढ़ाने का प्रयास करेंगे।

2. अभिभावकों से संपर्क कर उन्हें आओ घर से सीखें, स्माइल, शिक्षावाणी, शिक्षा दर्शन आदि कार्यक्रमों की जानकारी देंगे।

3. अभिभावकों को स्माइल व्हाट्सएप ग्रुप से जोड़ेंगे और स्टूडेंट्स को मानसिक संबल प्रदान करेंगे।शिक्षा निदेशालय के आदेशसे गुरुजी नाराजप्रदेश के सरकारी स्कूलों में 7 जून से टीचर्स को उपस्थित होने के आदेश पर अब गुरुजन नाराज हो रहे हैं। शिक्षक संगठन का कहना है कि सात से 19 जून तक स्कूल में जो कार्य टीचर्स को करने हैं, वो “वर्क फ्राम होम” से भी हो सकते हैं। शिक्षक संगठन ने इस संबंध में शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा को पत्र भेजा है।

सभी स्कूलों के संस्थाप्रधानोंको सूचित कर दिया गया निदेशक के आदेश प्राप्त हुए है और इस संबंध में सभी स्कूलों के संस्थाप्रधानों को इस बारे में सूचित कर दिया गया है। 7 जून से सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूल खुलने है, जो शिक्षक मुख्यालय से बाहर है वे 10 जून के बाद परिवहन साधन संचालन के बाद मुख्यालय पर उपस्थित रहेंगे। 50 प्रतिशत शिक्षक निदेशक के आदेशानुसार फील्ड में रोटेशन से कार्य संपादित करेंगे साथ ही संस्थाप्रधान छतों एवं पनाड़ों की सफाई कराएंगे।-महेशचंद मीणा, सीडीईओ

खबरें और भी हैं...