विरोध / रिटेल सब्जी मंडी फिर से शुरू करने में वेयर हाउस अधिकारियों का अड़ंगा

Ware House officials face hurdle in resuming retail vegetable market
X
Ware House officials face hurdle in resuming retail vegetable market

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

गंगापुर सिटी. लॉकडाउन के कारण काफी समय से बंद सब्जी मंडी को फिर से शुरू करने की प्रशासन की तैयारियों को उस समय धक्का लगा, जब राज्य भंडार व्यवस्था निगम के अधिकारियों ने सब्जी मंडी को यहां फिर से शुरू करने में अड़ंगा लगा दिया। वेयर हाउस प्रबंधक ने शुक्रवार को एसडीएम कार्यालय पहुंचकर प्रशासन की ओर से फिर से मंडी शुरू करने की कार्रवाई पर आपत्ति जताई और इस जमीन को वेयर हाउस की बताते हुए यहां मंडी संचालन से इनकार कर दिया। वेयर हाउस अधिकारियों के विरोध के बाद एक बार तो प्रशासन भी सकते में आ गया। इसके बाद प्रशासन ने सख्त कदम उठाते हुए आपदा प्रबंधन और महामारी अधिनियम के तहत इस जमीन को अधिगृहीत कर लिया।
शुक्रवार सुबह करीब 11 बजे वेयर हाउस प्रबंधक अमित वर्मा एसडीएम कार्यालय पहुंचे और वेयर हाउस की जमीन पर अतिक्रमण का आरोप लगाते हुए बिना सूचना वेयर हाउस की जगह पर मंडी संचालित करने का आरोप लगाया। इस पर एसडीएम विजेंद्र मीणा ने प्रबंधक से कहा कि मंडी तो पहले से ही वहीं पर संचालित थी और अब जब कई दिनों से मंडी में सफाई कराकर प्रशासन शुरू करवाना चाहता है तो इसमें उन्हें क्या आपत्ति है और यदि आपत्ति ही थी तो पहले बताया जाना चाहिए था। एसडीएम ने विधायक के आदेश का भी हवाला दिया, लेकिन प्रबंधक अपनी बात पर ही अड़े रहे। इसके बाद प्रशासन ने विधायक से बात की और विधायक ने कलेक्टर से बात कर वस्तुस्थिति से अवगत कराया। इस पर कलेक्टर ने इसके लिए अधिग्रहण का प्रस्ताव भेजने के लिए कहा और प्रस्ताव पर कलेक्टर ने वेयर हाउस की जगह को आपदा प्रबंधन और महामारी अधिनियम के तहत अधिग्रहित करने के आदेश जारी कर दिए। एसडीएम विजेंद्र मीणा ने बताया कि शनिवार को पहले सब्जी मंडी में लाइनिंग करवाई जाएगी और सब्जी विक्रेताओं को बैठने के लिए निर्धारित दूरी पर गोले बनाए जाएंगे साथ ही मंडी को वेयर हाउस की जगह पर ही रखा जाएगा।
अब मंडी में लगेंगे तीन गेट
मंडी में तीन ओर गेट लगाए गए हैं। कचहरी रोड पर दो जबकि कोतवाली थाने के सामने एक गेट लगाया गया है ताकि ग्राहकों व दुकानदारों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग की पालना सुनिश्चित कर सकें।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना