खुश खबर / कोटा मंडल में एक जून से संचालित होंगी 16 यात्री ट्रेन, हिंडौन सिटी रेलवे स्टेशन पर 3 ट्रेनों का ठहराव

16 passenger trains to be run from June 1 in Kota division, 3 trains stop at Hindaun City railway station
X
16 passenger trains to be run from June 1 in Kota division, 3 trains stop at Hindaun City railway station

  • 61 दिन बाद आरक्षण केंद्र शुरू मुसाफिर अब ऑनलाइन के अलावा रेलवे काउंटर से बुक करा सकेंगे टिकट

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

हिंडौन सिटी. कोरोना वायरस से बचाव के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के बाद 22 मार्च से यात्री ट्रेनों का संचालन बंद पड़ा हुआ है। इन दिनों केवल प्रवासी श्रमिकों के लिए ही रेलवे की ओर से स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। अब रेलवे ने चौथे चरण के लॉकडाउन के बाद एक जून से देश में 200 ट्रेन चलाने का निर्णय लिया हैं। इनमें से कोटा रेल मंडल की करीब 16 ट्रेनों का संचालन होगा। जिनमें तीन ट्रेनों का हिंडौन रेल स्टेशन पर भी ठहराव होगा।

इन ट्रेनों में केवल रिजर्वेशन कराने के बाद ही यात्रा की जा सकेगी। ट्रेनों में सफर करने के लिए ऑनलाइन के साथ अब रेलवे काउंटर पर भी टिकिट बुक कराए जा सकेंगे। शुक्रवार से आरक्षण काउंटर शुरु कर दिए  है। जबकि अनारक्षित काउंटर बंद ही रहेंगे। यही नहीं अभी इन काउंटरों पर केवल रिजर्वेशन का कार्य ही किया जाएगा। टिकट कैंसिलेशन अभी नहीं किया जा रहा है।
स्टेशन मास्टर अशोक शर्मा ने बताया कि रेलवे ने उन 100 जोड़ी यात्री ट्रेन की सूची जारी की। जिनका परिचालन एक जून से होगा। इन ट्रेनों में एसी और गैर एसी, दोनों तरह के कोच होंगे जो पूरी तरह से आरक्षित होंगे। हिंडौन में कोटा से निजामुददीन के बीच चलने वाली जनशताब्दी ट्रेन, मुजफ्फरपुर से बान्द्रा के बीच चलने वाली अवध एक्सप्रेस ट्रेन व उदयपुर से निजामुददीन के बीच चलने वाली मेवाड एक्सप्रेस ट्रेन का एक जून से ठहराव होगा। 
इसके अलावा मुम्बई अमृतसर डीलक्स ट्रेन व स्वर्ण मंदिर मेल ट्रेन के चलने की भी संभावना बताई जारही है। यात्रियों को ट्रेन के आने से एक घंटे पहले स्टेशन पर आना होगा। जहां आरपीएफ की ओर से जांच करने के बाद ही वे ट्रेनों में बैठ पाएंगे। रेलवे स्टेशन पर आने के दौरान भी सोशल डिस्टैंस की पालना करनी होगी।
सामान्य यान भी होंगे आरक्षित
स्टेशन अधीक्षक गजानंद गुप्ता ने बताया कि सामान्य श्रेणी के यान भी पूरी तरह से बैठने के लिए आरक्षित होंगे। इन ट्रेनों में कोई भी कोच अनारक्षित नहीं होगा। इन ट्रेनों का किराया सामान्य होगा। आरक्षित सामान्य कोच के लिए दूसरी श्रेणी की बैठने वाली सीट का किराया लिया जाएगा। इन ट्रेनों में सभी यात्रियों को सीट उपलब्ध कराई जाएगी तथा इन ट्रेनों का संचालन एक जून से शुरू होगा। इनके लिए आरक्षण शुरू हो चुका है। इन ट्रेनों के लिए ई टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल एप से ही जारी किए जाएंगे। इसके अलावा रेलवे स्टेशन के आरक्षण केन्द्र से भी टिकट बुक कराए जा सकते हैं।
स्लीपर का किराया देकर जनरल कोच में बैठना होगा
रेलवे सूत्रों के अनुसार 1 जून से चलने वालीं ट्रेनों का किराया सामान्य ही होगा, लेकिन जनरल कोच में सीट बुक करने के लिए भी स्लीपर का किराया देना होगा। रेलवे ने कहा है कि सभी यात्रियों को सीट मिलेगी यानी कोई वेटिंग नहीं होगी। कोई भी यात्री वेटिंग टिकट पर यात्रा नहीं कर पाएगा। किसी भी तरह से अनारक्षित टिकट नहीं मिलेगा और न ही तत्काल टिकट की कोई व्यवस्था है। वर्तमान में श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का ही संचालन किया जा रहा है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना