पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोविड का प्रसार:कुड़गांव के बांस मंडावरा में 6, करौली में 4, चौड़ागांव और भरतून में एक-एक संक्रमित

करौली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सपोटरा | चौड़ागांव में कोरोना पॉजिटिव युवक को कोविड केअर सेंटर भेजती चिकित्सा टीम।
  • कंपाउंडर और कांस्टेबल के पॉजिटिव मिलने पर दहशत

अनलॉक-3 में कोविड वायरस जिले में तेजी से फैल रहा है। बुधवार को 12 नए पॉजिटिव आने से लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। प्रशासन व चिकित्सा महकमा भी संक्रमित मरीजों की ट्रेवल हिस्ट्री खंगालने के साथ ही सर्वे व सैंपलिंग में जुटा हुआ है। जिला अस्पताल के एक कंपाउंडर तथा एक कांस्टेबल के अलावा ज्यादातर मरीज ग्रामीण क्षेत्र में कोविड की चपेट में आए हैं। जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा भी 437 पहुंच गया है।

कोविड वार्ड प्रभारी जगमोहन माली के अनुसार जिले में बुधवार को ब्लॉक सपोटरा में 8 एवं करौली में 4 नए कोरोना पॉजिटिव केस निकले। इनमें करौली शहर की गौमती कॉलोनी के चिकित्सक का 40 वर्षीय बेटा, राजकीय जिला सामान्य चिकित्सालय करौली का 31 वर्षीय कंपाउंडर, हाथीघटा के यहां रहने वाला 54 वर्षीय कांस्टेबल तथा बारियों की गली का 35 वर्षीय युवक जांच में संक्रमित पाया गया है। सपोटरा क्षेत्र के गांव चौड़ागांव का 36 वर्षीय व्यक्ति एवं रेवती की झोंपड़ी हरिसिंहपुरा भरतून का 46 वर्षीय व्यक्ति तथा कुड़गांव क्षेत्र के गांव बांस मंडावरा से दो महिलाएं व चार पुरुष भी पॉजिटिव निकल हैं। इनमें 18, 20, 26 साल के युवाओं के अलावा 55 साल का व्यक्ति है। इनके अलावा 50 व 28 साल की दो महिलाएं भी शामिल हैं। हालांकि, चिकित्सा विभाग ने संपर्क में आने वालों के सैंपल लेकर जांच के लिए भिजवा दिए हैं।

जिले में अनलॉक के दौरान ही निरंतर कोरोना मरीजों का संख्या बढ़ रही है। हालांकि, प्रशासन व पुलिस आमजन को कोविड नियमों की पालना के लिए खूब सख्ती बरत रहा है। पुलिस भी बिना मास्क वालों पर जुर्माना भी कर रही है, मगर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा है। संबंधित संक्रमित मरीजों के इलाकों में कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग के निर्देशानुसार उपखंड अधिकारी ने जीरो मोबिलिटी भी घोषित कर दी है। अब जिले में सर्वाधिक करौली ब्लॉक में 199, हिंडौन में 129, टोडाभीम में 32, सपोटरा में 60, मंडरायल में 10 एवं नादौती में 7 संक्रमित हो चुके। जिले में आंकड़ा 437 पहुंच गया है। इनमें से 292 रिकवर हो चुके हैं और फिलहाल 134 एक्टिव केस हैं जबकि, 11 की मौत हो चुकी। एडीएम सुदर्शन सिंह तोमर ने कोरोना से बचाव के लिए आमजन से भी एहतियात बरतने एवं सोशल डिस्टेंसिंग की पालना व अनिवार्य रूप से मास्क लगाने की अपील की है।

बांस मंडावरा में संक्रमितों के संपर्क में आने से हुए पॉजिटिव

उप तहसील कुड़गांव के गांव बांस मंडावरा निवासी छह मरीज बुधवार को जांच में कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। चिकित्सा विभाग ने इनकी हिस्ट्री खंगाली तो ये सभी वे हैं जो पूर्व में पॉजिटिव पाए गए मरीजों के संपर्क में आने से खुद संक्रमित हुए हैं। सभी संक्रमित परिवार के पहले से पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आने की वजह से ही संक्रमित हुए हैं। जबकि, करौली शहर की बारियों की गली का 35 वर्षीय जो युवक पॉजिटिव मिला है, वह पिछले आठ माह से जयपुर ही रह रहा है। हाथीघटा के यहां रहने वाला 54 वर्षीय कांस्टेबल भी पूर्व में अपने कांस्टेबल भतीजे के संपर्क में आने से संक्रमित हुआ है।

हाथ-पैरों में दर्द था, जांच में चौड़ागांव का युवक पॉजिटिव

ब्लॉक सपोटरा की ग्राम पंचायत चौड़ागांव के 36 वर्षीय युवक के कोराेना पॉजिटिव मिलने पर कस्बे में हड़कंप मच गया। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नारौली डांग के चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ.रविकांत भंवर ने बताया कि पॉजिटिव युवक को 3 अगस्त को हाथ-पैरों में दर्द की शिकायत थी। 5 अगस्त को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सपोटरा में उसकी कोविड-19 जांच के लिए सैंपल लिया गया। बुधवार को युवक जांच रिपोर्ट में कोराेना संक्रमित निकला है। विभाग की टीम ने पॉजिटिव युवक को उपचार के लिए कोविड केयर सेंटर करौली भेज दिया। पॉजिटिव युवक के संपर्क में आए सात लोगों को चिह्नित कर रिपोर्ट उपखंड अधिकारी को भेज दी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें