पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पड़ताल:डाइट में राजनीति विज्ञान के अलावा सभी 17 व्याख्याताओं के पद खाली

करौली15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीएलईडी द्विवर्षीय पाठ्यक्रम के 98 स्टूडेंट्स का भविष्य अंधकार में, प्रिंसिपल को भी लेनी पड़ रहीं क्लासें

भावी शिक्षक तैयार करने व प्रारंभिक शिक्षा के स्तर में गुणात्मक सुधार जैसे कार्यों का जिम्मा निभाने वाले जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) करौली में अधिकारी-कर्मचारियों की बेहद कमी है। यहां स्वीकृत 43 पदों में से सिर्फ 20 को छोड़कर 20 अधिकारी-कर्मचारियों के पद लंबे समय से रिक्त चल रहे हैं। खास यह है कि 18 व्याख्याताओं में से सिर्फ राजनीति विज्ञान को छोड़कर अन्य सभी विषयों के 17 पद खाली हैं। ऐसे में डीएलईडी द्विवर्षीय पाठ्यक्रम के 98 स्टूडेंट्स का भविष्य भी उज्जवल नजर नहीं आ रहा है।

हालांकि, चार वरिष्ठ व्याख्याताओं के सहारे खुद प्रिंसिपल भी क्लास लेकर काम चला रहे हैं। डाइट में व्याख्याताओं के 18 पद स्वीकृत हैं, इनमें से सिर्फ राजनीति विज्ञान को छोड़कर अन्य सभी विषयों के व्याख्याता पद खाली हैं। व्याख्याता हिंदी 2, अंग्रेजी 3,तृतीय भाषा 1,जीव विज्ञान 1, रसायन विज्ञान 1, भौतिक विज्ञान 1, गणित 2, इतिहास 1, भूगोल 1, कला शिक्षा 2, स्वास्थ्य एवं शारीरिक शिक्षा 1 व सामान्य 1 पद लंबे समय से रिक्त चल रहे हैं।

नियुक्ति के लिए शिक्षा मंत्री को अवगत कराया
इस संबंध में शिक्षा मंत्री को अवगत कराया हुआ है। विधानसभा सत्र में भी डाइट के रिक्त पदों की सूचना राज्य सरकार तक पहुंची है। जल्दी ही रिक्त पदों को भरने के साथ ही बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित कराने के प्रयास करूंगा।
- लाखनसिंह, विधायक, करौली

रिक्त पदों की स्थिति
राजपत्रित :
जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान,करौली में राजपत्रित कार्मिकों के कुल स्वीकृत 25 पदों में से मात्र 7 ही कार्यरत हैं,जबकि 18 खाली हैं। इनमें अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी-1, व्याख्याता 18 में से 17 पद खाली हैं। यहां सिर्फ जिला शिक्षा अधिकारी (प्रधानाचार्य डाइट)-1, उप प्रधानाचार्य-1, वरिष्ठ व्याख्याताओं के 4 पद भरे हुए हैं।

अराजपत्रित: अराजपत्रित कार्मिकों के कुल स्वीकृत 18 पदों में से 13 कार्यरत हैं और 5 पद रिक्त हैं। यहां स्टेनो/आशुलिपिक-1, सहायक लेखाधिकारी द्वितीय-1, वर्कशॉप सहायक-1, तकनीकी सहायक(मु.)-1, पुस्तकालय अधीक्षक द्वितीय-1 पद खाली हैं। जबकि,सांख्यिकी निरीक्षक-1, वरिष्ठ सहायक-2, कनिष्ठ सहायक-4, प्रयोगशाला सहायक थर्ड-1, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी-5 पद भरे हुए हैं।

डाइट प्रिंसिपल रामालाल मीना से सवाल-जबाव
डाइट में कितने पद कब से रिक्त हैं?
डाइट में राजपत्रित अधिकारियों के 25 पदों में से 7 भरे हैं और 18 रिक्त हैं। इसी प्रकार अराजपत्रित में 18 में से 5 खाली हैं और 13 पद भरे हुए हैं। 18 में से 17 व्याख्याताओं के पद तो कई वर्षों से रिक्त हैं।

व्याख्याताओं के 17 पद रिक्त हैं तो पढा़ई व्यवस्था कैसे कराते हैं?
सिर्फ राजनीति विज्ञान का व्याख्याता है। ऐसे में डीएलईडी के स्टूडेंट्स की क्लास मजबूरन मुझे लेनी पड़ती हैं और 4 वरिष्ठ व्याख्याताओं से भी अध्यापन व अन्य कार्यों में सहयोग लेना पड़ रहा है।

डीएलईडी के दो वर्षीय पाठ्यक्रम में कितनी सीट व स्टूडेंट्स हैं?
डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एज्युकेशन (डीएलईडी) दो वर्षीय पाठ्यक्रम में डाइट करौली में प्रथम वर्ष में 50 और द्वितीय वर्ष में 48 स्टूडेंट्स अध्ययनरत हैं। फ़र्स्ट ईयर में 10 और सैकेंड ईयर में 9 पेपर होते हैं।

स्टाफ की कमी और कोरोना काल में प्रबंधन कैसे संभाल पाते हैं?
सामंजस्य बैठाकर कामकाज कर रहे हैं। कोरोना काल व व्याख्याताओं की कमी की वजह से रेगुलर पूरी क्लास नहीं लग पातीं। 25-25 स्टूडेंट्स के अलग-अलग बैच एक दिन छोड़कर समय अंतराल में बुलाने पड़ते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें