पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बढ़ती कीमतो का विरोध:मासलपुर में रसोई गैस की बढ़ती कीमत के विरोध में आक्रोशित ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

करौली18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मासलपुर| रसोई गैस की बढ़ती कीमतों को लेकर मासलपुर में सरकार के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन करते आक्रोशित ग्रामीण। - Dainik Bhaskar
मासलपुर| रसोई गैस की बढ़ती कीमतों को लेकर मासलपुर में सरकार के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन करते आक्रोशित ग्रामीण।

सरकार द्वारा गरीबों के लिए उज्जवला योजना के तहत निशुल्क रसोई गैस के कनेक्शन उपलब्ध कराए है लेकिन रसोई गैस से सब्सिडी बंद कर कीमत में हो रही लगातार बढ़ोतरी के चलते ग्रामीण क्षेत्र में अब उज्जवला योजना के तहत किए गए कनेक्शनों का उपयोग नहीं हो पा रहा है। अधिकांश ग्रामीण ईधन के चूल्हे पर खाना बनाने के लिए विवश हो रही है। रसोई गैस पर लगातार बढ़ रही कीमतों से ग्रामीणों में रोष है। इस मामले को लेकर रविवार को मासलपुर में आक्रोशित ग्रामीणों ने गैस पर लगातार बढ़ रही कीमतों को लेकर सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया है। ग्रामीणों ने रसोई गैस की कीमत कम कराने की मांग की गई है।

मासलपुर के रामरज वर्मा, हरीपाल कश्यप, बल्लो रावत, देवीलाल माली, अनवर सहित कई ग्रामीणों ने बताया कि सरकार द्वारा उज्जवला योजना के तहत गरीबों के लिए निशुल्क रसोई गैस कनेक्शन दिए है लेकिन पिछले साल से रसोई गैस सिलेंडरों पर सब्सिडी को खतम कर दाम बढा दिए है। ऐसे में बढ़ी हुई रेट में गैस सिलेंडरों को खरीदना मुश्किल हो रहा है। ग्रामीणों को सरकार द्वारा उज्जवला योजना के तहत उपलब्ध कराए गए अधिकांश सिलेंडरों का उपयोग नहीं हो पा रहा है।मासलपुर सहित गांवों में रसोई गैस की कीमत बढ़ने के बाद भले ही रसोईघरों में खाना बनाने के लिए चूल्हे का उपयोग करने के लिए ग्रामीण विवश है लेकिन चूल्हा जलाने के लिए लकडी का बंदोबस्त करना भी मुश्किल हो गया है। महिलाओं ने बताया कि उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शनों का उपयोग मंहगा साबित हो रहा है लेकिन पिछले सालों में लगातार जंगलों के नष्ट होने के बाद अब चूल्हे के लिए ईधन जुटाना मुश्किल है।

गोबर के ऊपला और बबूल के कटीली डंडियों से खाना बनाने का जुगाड़ करना पड़ रहा है ऐसे में रसोई गैस पर कीमत कम करने के लिए महिलाएं भी सरकार से मांग कर रही है।मासलपुर सहित आसपास के गांवों में सरकार द्वारा शुरू की गई उज्जवला योजना के तहत मासलपुर की भारत गैस एजेन्सी के द्वारा 3317 निशुल्क रसोई गैस कनेक्शनों का वितरण किया है इन रसोई गैस कनेक्शनों का शुरू में ग्रामीणों द्वारा भरपूर उपयोग किया है लेकिन रसोई गैस पर सब्सिडी खत्म करने और रेट बढाने के बाद पांच माह से 917 निशुल्क रसोई गैस कनेक्शनों का उपयोग ही नहीं हो रहा है ।लोगों के गैस सिलेंडर रीते पड़े है जबकि रसोई गैस पर बढ़ती कीमत के चलते ग्रामीण इस गैस कनेक्शनों का उपयोग नहीं कर पा रहे है।

खबरें और भी हैं...