• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Karauli
  • ATM God Trust In The District, Neither Guard Nor Follow The Rules, If There Is A Broken Gate And Somewhere More Than Four People At One ATM

एटीएम भगवान भरोसे:जिले में एटीएम भगवान भरोसे, ना ही गार्ड ना ही नियमों का पालना, कहीं टूटा गेट तो कहीं एक एटीएम पर चार से अधिक लोग

करौली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आए दिन हो रही वारदातों पर नहीं लगा अंकुश, पुलिस भी कई वारदातों में नहीं कर सकी खुलासा, आए दिनलोग हो रहे धोखाधड़ी के शिकार

जिले में एटीएमों की सुरक्षा का कोई धनी धोरी नहीं है। हालत यह कि करौली जिले के अधिकांश एटीएमों पर कोई गार्ड व्यवस्था नहीं है यहां तक की कई एटीएमों के गेट क्षतिग्रस्त है और किसी भी एटीएम में बिना कार्ड के प्रवेश किया जा सकता है और रही पही कसर आम जनता में जागरुकता का अभाव पूरी कर रही है। जिसके कारण एटीएम मशीनों में आए दिन घटनाऐं हो रही है तो लोगों की जागरुकता के कारण एटीएम कार्डो से धोखाधडी भी लोगों के साथ हो रही है।

गौरतलब है कि जिले में लगभग बैंकों के 500 से अधिक एटीएम मशीने लगी हुई है। इन मशीनों की सुरक्षा के लिए अधिकांशतया बैंकों में कोई भी सुरक्षा गार्ड की सुविधा नहीं कर रखी है। जिसके चलते आए दिन जहां एटीएम मशीनों में असामाजिक तत्वों द्वारा छेडछाड की जाती है वहीं एटीएम कार्डो से धोखाधडी भी आम बात हो गई है। इन मामलों में पुलिस को कोई विशेष सफलता भी नहीं मिल पाई है। जिसके कारण इन मामलों की गुत्थी राज बनी हुई है।

गौरतलब है कि करौली जिले में अधिकांशतय एटीएम पर सुरक्षा के लिए कोई गार्ड नहीं है। हालांकि करौली जिला मुख्यालय पर आईसीआई बैंक गुलाब बाग एवं एक्सिस बैंक गुलाब बाग तथा यश बैंक गुलाब बाग पर गार्ड तैनात है। ऐसे में सुरक्षा गार्ड नहीं होने से एटीएम में प्रवेश के नियमों की पालना नहीं हो पा रही है। पूर्व में एटीएम में प्रवेश के लिए कार्ड लगाकर ही प्रवेश मिलता था लेकिन अब वह भी बंद है। यहां तक की कई एटीएम मशीनों के गेट के कांच तक टूटे पड़े है। तो कई एटीएम मशीनो में कैमरे सही नहीं है। वहीं एक एटीएम में एक साथ कई लोग पैसे निकालने के लिए प्रवेश कर जाते है। जिसके कारण लोग एटीएम कार्ड ठगी का भी शिकार हो रहे है।
केस नम्बर एक
एटीएम से नकदी नहीं मिली तो लगाई आग
26 जनवरी 2021 को हिंडौन में एटीएम से नगदी चुराने के चक्कर में दो चोर असफल रहे। जिस पर पीएनबी बैक के एटीएम व पास ही स्थित एक अन्य एटीएम मशीन में आग लगा दी। वहीं सीसीटीवी मैरे पर काला रंग पोत दिया ओर सायरन को तोड दिया। इस कार्यवाही में दो एटीएम मशीनों में रखे 20 लाख रुपए तो बच गए लेकिन पुलिस आज तक आरोपियों का पता नहीं लगा सकी।
केस नम्बर दो
बैंक की दीवार नहीं टूटी तो पास की दुकान से नकदी व प्रिंटर चोरी
8 फरवरी 2021 को टोड़ाभीम में पीएनबी बैक के केश रुम की दीवार तोडकर चोरी का प्रयास किया गया लेकिन दीवार नहीं टूटने पर चोर पास ही स्थित दुकान से प्रिंटर व नगदी चुराकर ले गए। इस मामले का भी पुलिस खुलासा नहीं कर सकी है।
केस नम्बर तीन
महिला से एटीएम बदलकर की ठगी, आरोपी से मिले 70 एटीएम कार्ड
बुगड़ार थाना लांगरा एवं हाल निवासी इंदिरा कॉलोनी की रहने वाली आरती कहार पीएनबी बैंक के एटीएम से दोपहर 1:00 बजे पैसे निकालने के लिए आई थी। एटीएम में मौजूद दो लोगों ने महिला के साथ उसके विश्वास में लेकर उसका एटीएम कार्ड बदलकर उसके 16 हजार रुपए ठग लिए लेकिन महिला को तुरंत पता लगा तो महिला ने शोर मचाकर लोगों को एकत्रित कर लिया। जिस पर कोतवाली थाना पुलिस ने कार्यवाही करते हुए कालिंदी विहार आगरा निवासी सोनू पुत्र पूरन चंद्र एवं प्रेम पुत्र जयपाल राठौड़ के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। इस दौरान दोनों युवकों की तलाशी लेने पर उनके पास से अलग-अलग बैंकों के 70 एटीएम कार्ड पुलिस ने बरामद किए जिन्हें पुलिस ने जप्त कर लिया है। दोनों युवकों ने 1 हफ्ते पूर्व आगरा में तथा बुधवार को भरतपुर हिंडौन एवं गुरुवार को करौली में एटीएम कार्ड बदलकर पैसे की ठगी करने की वारदात कबूल की।
कई मामलों को मशीन सही नहीं पकड़ पाती
^जिले में 117 एटीएम लगे हुए है। इन्हे विभिन्न कंपनियों को ठेके पर दे दिया गया है। अब इन एटीएम मशीनों में एक स्टूमेंट लगा हुआ है जो सभी प्रकार के सेनसेटिव गतिविधि को पकड़कर तुरंत रिपोर्ट करती है हालांकि व्यवहार संबंधि मामलों को मशीन सही तरीके से नहीं पकड़ पाती है।- अमर सिंह मीना, एलडीएम करौली
^पुलिस अपना बेहतर प्रयास कर रही है और कार्यवाही भी की है लेकिन लोगों को जागरुक होने की भी आवश्यकता है।- प्रकाश चन्द, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक करौली।

खबरें और भी हैं...