दीपोत्सव की तैयारी:ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स व कपड़ों की बिक्री पिछले साल से 20% ज्यादा

करौली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हिंडौन सिटी | दशहरे के लिए सजा एक इलेक्ट्रॉनिक शोरूम - Dainik Bhaskar
हिंडौन सिटी | दशहरे के लिए सजा एक इलेक्ट्रॉनिक शोरूम
  • दीपावली तक व्यापार 50% और बढ़ने की उम्मीद, इस बार नहीं मिलेंगे चाईनीज आइटम

कोरोनाकाल से सुस्त पड़े बाजारों में इस साल अच्छे कारोबार की उम्मीद है। शारदीय नवरात्रि में पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष 20 फीसदी तक वृद्धि होने से कारोबारियों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। दशहरे पर भी बाजार में अच्छी बिक्री की उम्मीद है। शारदीय नवरात्र शुरु होने से अब तक 8 दिनों में आटोमोबाइल, इलेक्ट्रानिक्स और टेक्सटाइल में 10 से 20 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई। धनतेरस, दीपावली तक यह वृद्धि 50 फीसदी तक पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है।

दुकानदार आजाद बेनीवाल, राजेश व्यास, बबलू कसेरा ने बताया कि नवरात्र के बाद से ही वाशिंग मशीन, एलईडी (टीवी), रेफ्रिजरेटर (फ्रिज), होम अप्लायंसेज की बिक्री में काफी उछाल आया है। मोबाइल की बिक्री में भी करीब 10 से 20 फीसद की वृद्धि हुई है। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कंपनियां कैशबैक ऑफर, जीरो पर्सेंट फाइनेंस भी दे रही हैं। इसके अलावा कई शोरूम में ऑनलाइन रेट पर ही सामान बेचा जा रहा है। इसका भी बिक्री पर काफी असर पड़ रहा है।

दीपावली के बाद ही शुरू हो जाएगा शादियों का सीजन कोरोना के चलते गत दो-तीन साल से बाजार पूरी सुस्त है और व्यापारी हताश बैठा है, लेकिन इस बार दीपावली व दीपावली के बाद शादियों के सीजन में बाजार में तेजी आने की उम्मीद है। वर्तमान में ग्रामीण क्षेत्र के लोग खेतीबाड़ी में लगे हैं। कुछ दिनों बाद शादियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स व फर्नीचर आदि की बुकिंग शुरू हो जाएगी।

नवरात्रि के 8 दिन में 50 करोड़ का कारोबार शारदीय नवरात्र से अब तक जिले में करीब 50 करोड़ के कारोबार का अनुमान लगाया जा रहा है। ऑटो मोबाइल सेक्टर से जुड़े नरेन्द्र कुमार ने बताया कि जिलेभर में शारदीय नवरात्रों में 10 करोड़ के विभिन्न कंपनियों के चौपहिया व दुपहिया वाहनों की बिक्री हुई। जिनमें करीब 600 बाइक, 200 स्कूटी, 200 इलेक्ट्रिक वाहन, 30 चौपहिया वाहन आदि शामिल हैं। रेडीमेड विभिन्न वैरायटियों के लगभग 90 लाख के कपड़ों की बिक्री हुई।

खबरें और भी हैं...