पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सत्याग्रह सप्ताह:सत्याग्रह सप्ताह की शुरुआत, फिल्म प्रदर्शन कर गांधीजी के विचारों से कराया अवगत

करौली7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हिंडौनसिटी| उपखंड अधिकारी अनूप सिंह ने सत्याग्रह सप्ताह का उद्‌घाटन किया। - Dainik Bhaskar
हिंडौनसिटी| उपखंड अधिकारी अनूप सिंह ने सत्याग्रह सप्ताह का उद्‌घाटन किया।
  • महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ पर सत्याग्रह सप्ताह का किया उद्‌घाटन

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वीं जयंती वर्ष एवं स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय करौली में सत्याग्रह सप्ताह का शुभारंभ हुआ।प्राचार्य ज्ञानेश्वर मीणा ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवनी पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए उनके द्वारा किए गए कार्यों के बारे में बताया और उनके सिद्धांत व आदर्शों पर युवा पीढ़ी को अनुसरण करने की बात कही। कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर डा.विश्राम बैरवा ने गांधी दर्शन पर प्रकाश डाला। इससे पूर्व गांधीजी के जीवन पर आधारित फिल्म का प्रदर्शन कर छात्र-छात्राओं व आमजन को गांधीजी के विचार धारा से जुड़ने व सत्य, अहिंसा और शांति के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया। वहीं प्राचार्य ज्ञानेश्वर मीणा, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी धर्मेंद्र मीणा, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी धर्मसिंह मीणा ने गांधीजी के चित्रपट्ट पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

व्याख्याता ने महात्मा गांधी व करौली के स्वतंत्रता सेनानियों के इतिहास व स्वतंत्रता आंदोलन में उनके योगदान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर महाविद्यालय के प्रोफेसर व स्कूलों के शिक्षक, स्काउट सचिव अभय कुमार शास्त्री, कन्हैया लाल शर्मा, डा.भूपेन्द्र वर्मा सहित विद्यार्थी उपस्थित थे।13 व 14 को निबंध, चित्रकला व भाषण प्रतियोगिता: प्राचार्य ज्ञानेश्वर मीणा ने बताया कि सत्याग्रह सप्ताह के तहत 13 व 14 सितंबर को निबंध, चित्रकला व भाषण प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं से प्रतियोगिताओं में भाग लेने की अपील की है।हिंडौनसिटी| महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ के अवसर पर महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय हिंडौन सिटी में सत्याग्रह सप्ताह का शनिवार को उद्घाटन उपखंड अधिकारी अनूपसिंह ने किया।

इस अवसर पर विद्यार्थियों को गांधी फिल्म दिखाई गई एवं उपखंड अधिकारी ने विद्यार्थियों से महात्मा गांधी के जीवन परिचय तथा गांधी दर्शन के बारे में प्रश्न पूछे और गांधीजी के जीवन के बारे में विस्तार से बताया। कार्यक्रम में अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी दयाल सिंह सोलंकी, प्रधानाचार्य प्रकाश बेनीवाल एवं संतोष बेनीवाल उपस्थित रहे।विभिन्न कार्यक्रम होंगे: 11 सितंबर को महात्मा गांधी फिल्म के प्रदर्शन के साथ सत्याग्रह सप्ताह का उद्घाटन हुआ।

12 सितंबर को संस्था स्तर पर निबंध,भाषण और चित्रकला प्रतियोगिता होगी।13 सितंबर को उपखंड स्तर पर निबंध,भाषण और चित्रकला प्रतियोगिता रहेगी।14 सितंबर को जिला स्तर पर निबंध, भाषण एवं चित्रकला प्रतियोगिता रहेगी ।15 सितंबर को वृतचित्र प्रदर्शन होगा। 16 सितंबर को वृतचित्र प्रदर्शन,सत्याग्रह आंदोलन से जुड़ी वेशभूषा झांकियों का प्रदर्शन होगा।17 सितंबर को उपखंड स्तर पर महात्मा गांधी के जीवन चरित्र पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता होगी। जिसमें विभिन्न विद्यालयों से 64 टीमें भाग लेंगी तथा गांधी जी का ग्राम स्वराज,सपनों का भारत विषय पर गोष्ठी होगी और विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...