पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

गुर्जर महापंचायत - आरक्षण आंदोलन:कर्नल बैसला बोले : एक नवंबर तक का समय सरकार का, इसके बाद हमारा

करौली12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पीलुपुरा के अड्‌डा में करीब 4 हजार लोग शामिल

आरक्षण आंदोलन को लेकर गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के मुखिया कर्नल किरोड़ी सिंह बैसला के नेतृत्व में बयाना के अड्डा गांव में हुई महापंचायत को लेकर शनिवार को शहर एवं देहात के लोग दिनभर आशंकित रहे। चाय की दुकानों, होटलों एवं अन्य स्थानों पर लोग महापंचायत की चर्चाओं में ही मशगूल रहे। इसके अलावा लोग मोबाइल के माध्यमों से अपने परिचितों से कर्नल बैसला की ओर से आंदोलन के निर्णय की जानकारी पूछते रहे। स्टेशन पर मौजूद यात्रियों में भी भय था। यात्रियों का कहना था कि यदि गुर्जरों ने ट्रैक रोक दिया तो वे अपने घर तक कैसे पहुंचेंगे। जब महापंचायत में यह तय हुआ कि 15 दिन सरकार का, इसके बाद भी मांगें पूरी नहीं तो एक नवंबर के बाद हमारा समय होगा। महापंचायत को देखते हुए हिंडौन से बयाना मार्ग पर रोडवेज बसों का संचालन नहीं किया गया और हिंडौन से बयाना के मध्य सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे। दूसरी ओर कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग सहित अन्य अधिकारियों ने हिंडौन में रहकर पल पल की जानकारी ली।

बाइक-ट्रैक्टर-ट्रॉली, जीप आदि साधनों से पहुंचे गुर्जर अड्डा में हुई महापंचायत में गुर्जर बाहुल्य गांवों से लोग बाइक, ट्रैक्टर-ट्रॉली, जीप आदि साधनों से पहुंचे। महापंचायत में आंदोलन का रुख स्पष्ट होने को लेकर दिनभर लोग आंदोलन की चर्चा करते हुए नजर आए। रेल स्टेशन सहित अन्य स्थानों पर भी अन्य दिनों की अपेक्षा भीड़ कम दिखाई दी। हिंडौन से बयाना मार्ग पर रोडवेज बसों का संचालन नहीं होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।पुलिस और प्रशासन के अधिकारी रहे चौकसमहापंचायत को देखते हुए पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था भी बढ़ा दी। रेलवे ट्रैक की सुरक्षा के लिए रेलवे द्वारा आरपीएफ और जीआरपी के जवान लगाए गए। इसके अलावा शहर में दिनभर पुलिस की गाडिय़ां गश्त करती नजर आई। गुर्जर महापंचायत के लिए लगाए गए अधिकारी दिनभर अपने क्षेत्रों में निगरानी रखते हुए पल-पल की खबर से कलेक्टर एवं उच्चाधिकारियों को अवगत कराते रहे।स्टेशनों पर तैनात किए हथियारबंद जवानगुर्जर महापंचायत को लेकर गंगापुर से भरतपुर के रेलवे स्टेशनों पर हथियारबंद पुलिस के जवान सुरक्षा की दृष्टि से तैनात किए गए। हिंडौन, श्रीमहावीरजी, बयाना आदि के मध्य स्टेशनों पर रेलवे अधिकारियों ने निगरानी बनाए रखी। रेलवे के आला अधिकारी क्षेत्र में डेरा डाले रहे। गुर्जर महापंचायत को देखते हुए आरपीएफ के 100 एवं जीआरपी 50 जवान तैनात किए गए।

नीरज के. पवन ने बैसला को मांगें मानने के लिए सरकार का मसौदा बताया

गुर्जर महापंचायत को देखते हुए सरकार के प्रतिनिधि के रूप में आईएएस नीरज के. पवन शुक्रवार रात को ही वार्ता का न्योता लेकर हिंडौन में कर्नल बैसला के निवास पर पहुंच गए थे। पवन ने कर्नल बैसला को सरकार की तरफ से वार्ता के लिए न्योता दिया, लेकिन कर्नल की तरफ से कोई जवाब नहीं दिया गया। शनिवार सुबह भी महापंचायत से पहले नीरज के. पवन ने कर्नल बैसला से बात की। इस दौरान बैसला के पुत्र विजय भी मौजूद रहे। गुर्जरों की मांगें मानने के लिए सरकार का मसौदा बताया। नीरज भरतपुर व करौली के कलेक्टर रह चुके हैं। वे सीएम गहलोत के साथ-साथ बैसला के भी निकट समझे जाते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें