पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आचार संहिता का उल्लंघन:वोटरों को लुभाने के लिए खुद के खर्चे से डलवा रहा था पेयजल लाइन, आयुक्त ने काम रोका

करौली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वार्ड 25 के पार्षद पद के दावेदार की शिकायत मिलने पर एसडीएम ने आयुक्त को भेजा मौके पर, शिकायत सही पाई गई

हिंडौन सिटी पार्षद पद के लिए मतदान 11 दिसंबर को है। जैसे-जैसे मतदान की तिथि नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे चुनाव जीतने के लिए दावेदार वोटरों को अपने पक्ष में करने के लिए जोड़तोड़ बैठाना शुरू कर दिया। इसके लिए आचार संहिता का उल्लंघन कर खुद के खर्चे पर काम कराए जा रहे हैं। ऐसा ही मामला बुधवार को शहर के एक वार्ड में आया है। जहां एक दावेदार वोटरों को लुभाने के लिए वार्ड में पानी की समस्या के समाधान के लिए खुद के खर्चे से पाइप लाइन डलवाने का काम शुरु करा दिया। इसकी शिकायत जब एसडीएम सुरेश कुमार यादव को मिली तो उन्होंने तुरंत ही नगर परिषद आयुक्त प्रेमराज मीना को मौके पर भेजकर मामले की जानकारी कर काम रुकवाने के आदेश दिए। एसडीएम के निर्देश पर मौके पर पहुंचे नप आयुक्त ने दावेदार के काम को चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन माना और काम को तुरंत रुकवा दिया।

राजनीतिक दल के दावेदार की ओर से पाइप लाइन डलवाने की शिकायत मिली थी, तत्काल कार्रवाई की

नगर परिषद के 60 वार्डों में भाग्य आ जा रहे दावेदार भी वोटरों को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे। निर्दलीय दावेदारों को चुनाव से हटने के लिए भी मान मनुहार की जा रही है। गुरुवार को नाम वापस का कार्य होगा। ऐसे में बुधवार को सभी वार्डों में पार्टी प्रत्याशियों के अलावा जीत की दावेदारी जताने वाले दावेदार अपने पक्ष में अन्य दावेदारों को बैठाने की जुगत में लगे रहे। वोटरों को लुभाने के लिए वार्ड 25 में एक दावेदार ने खुद के खर्चे पर पानी की पाइप लाइन डालने का काम शुरु करा दिया। रिटर्निंग अधिकारी सुरेश कुमार यादव ने बताया कि नगर परिषद के आगामी 11 दिसंबर को होने वाले चुनाव में वार्ड 25 से एक राजनीतिक पार्टी के प्रत्याशी की ओर से वार्ड के मतदाताओं को लुभाने के लिए पेयजल आपूर्ति की पाइप लाइन बिछाने की शिकायत मिली थी। शिकायत पर तत्काल कार्रवाई कर नगर परिषद के आयुक्त प्रेमराज मीना को निर्देश देकर चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन होने पर काम को रुकवा दिया। नगर परिषद के चुनावों की अधिसूचना जारी होने के बाद से आचार संहिता लागू हो गई थी। आचार संहिता में सभी वार्डों में नया या पुराने कार्यों पर प्रतिबंध है।

60 वार्डों में 416 दावेदारों के नामांकन सहीनगर परिषद हिंडौन के 60 वार्डों में दाखिल हुए नामांकनों की जांच का कार्य एक दिन पूर्व मंगलवार को किया गया। इस दौरान विभिन्न कमियों के चलते 52 उम्मीदवारों के नामांकन निरस्त हो गए थे और 416 दावेदारों के ही नामांकन सही पाए गए। 10 लोगों के नामांकन तो संतान संबंधी मामले में निरस्त कर दिए गए थे। जिनमें एक कांग्रेस प्रत्याशी व एक भाजपा प्रत्याशी भी शामिल था। नामांकन पत्रों की जांच के बाद इन दावेदारों में से कौन कौन चुनाव मैदान में रहेगा, यह तस्वीर गुरुवार को नाम वापसी के बाद ही हो सकेगी।नाम वापसी का आज अंतिम दिन3 दिसंबर को नाम वापस लिए जा सकेंगे। 4 दिसंबर को वार्ड के पार्षद प्रत्याशियों की अंतिम स्थिति साफ हो जाएगी और सभी प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटन कर दिए जाएंगे। 11 दिसंबर को सुबह 8 से शाम 5 बजे तक मतदान का समय निर्धारित किया गया है। मतगणना 13 दिसंबर को सुबह 9 बजे से की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें