पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन:नादौती, टोडाभीम, श्री महावीरजी और मंडरायल में हुआ वैक्सीन का ड्राई रन

नादौती8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नादौती सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारी पूर्ण कर ली है। बुधवार को ब्लाॅक मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय के नवनिर्मित कार्यालय भवन में कोरोना ड्राई रन वैक्सीनेशन की शुरूआत की गई। चिकित्साकर्मियों द्वारा कोरोना वायरस ड्राई रन वैक्सीनेशन का अभ्यास किया।

चिकित्साकर्मियों द्वारा कोरोना वायरस ड्राई रन वैक्सीनेशन अभ्यास करने का एसडीएम रामनिवास मीना निरीक्षण किया और व्यवस्था को लेकर ब्लाॅक मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. जगराम मीना, सीएचसी नादौती प्रभारी डाॅ. शिवचरण मीना को आवश्यक निर्देश दिए। बीसीएमओ डाॅ. जगराम मीना ने बताया कि नादौती उपखंड स्तर पर सीएचसी नादौती में ड्राई रन वैक्सीनेशन की शुरूआत की गई है। जिसमें ड्राई रन में वैक्सीन की डोज देने की पूरी प्रक्रिया का चिकित्साकर्मियों ने अभ्यास किया है।

जिसका उद्देश्य यह कि जब कोरोना वैक्सीन आ जाए तो इसके इस्तेमाल में किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना आए। बताया कि सबसे पहले मेडिकल स्टाफ व डाॅक्टरों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। एक दिन में अधिकतम 100 जनों को वैक्सीन लगाई जाएगी। बीसीएमओ के नवनिर्मित भवन में कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के लिए तीन कमरों का चयन किया।

टोडाभीम ग्रामीण। कस्बे के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर बुधवार को कोविड-19 वैक्सीनेशन गतिविधियो का च्च्ड्राय रनज्ज् कर खण्डस्तरीय अधिकारियों द्वारा वैक्सीनेशन के हर पार्ट को सूक्ष्मता से जांचा और परखा गया। ब्लॉक सीएमएचओ डॉ. देवीसहाय मीना ने बताया कि उपखण्ड स्तर की चिकित्सा संस्था में च्च्ड्राय रनज्ज् का आयोजन कर प्रशिक्षण, प्रबंधन और तैयारियों को परखा गया । इस दौरान राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के कार्मिको के कोविड 19 वैक्सीन का टीका लगाया गया।

श्रीमहावीरजी (ग्रामीण) राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र श्रीमहावीरजी में बुधवार को वैक्सीनेशन का ड्राई रन किया गया। इसके तहत 20 स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए गए । ड्राई रन का हिण्डौन उपजिला कलेक्टर सुरेश कुमार यादव ने निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। श्रीमहावीरजी चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डा० दर्शन सिंह गुर्जर ने बताया कि ड्राई रन के तहत 20 स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण संबंधी सभी चरणों से गुजरना पड़ा ।

मंडरायल| कस्बे के अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मियों के लिए बुधवार को कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया गया। अस्पताल इंचार्ज राकेश वर्मा की निगरानी में हेल्थ वर्कर्स की ओर से वैक्सीनेशन की माकूल व्यवस्था की गई। उन्होंने बताया कि कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन को देखते हुए अस्पताल में व्यवस्था की गई। जहां पर वैक्सीनेशन के लिए आ रहे कार्मिक को हाथ धोने में सैनिटाइजर करने की व्यवस्था की गई। इसके बाद वेरिफिकेशन किया गया।

वैक्सीनेशन की प्रक्रिया के बाद सावधानी की हिदायत दी गई। इसके बाद वैक्सीनेशन कराने वालों को एक कमरे में बैठाया गया। जहां पर वैक्सीनेशन के प्रतिकूल प्रभावों से निपटने के लिए एक कमरे में ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ दवाइयों की किट भी रखी गई। इस अवसर पर डॉक्टर सुनैना राजपूत,चंचल गुप्ता,माखन मीणा,रमेश जंगम व बाबूलाल मीणा आदि उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser