पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महामारी रेड अलर्ट:आज से 17 मई तक महामारी रेड अलर्ट-जन अनुशासन पखवाड़ा लागू

करौली14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोविड प्रबंधन से जुडे दफ्तरों के अलावा सभी सरकारी कार्यालय व व्यवसायिक प्रतिष्ठान रहेंगे बंद

राज्य में तेजी से फैल रहे कोविड वायरस संक्रमण के मद्देनजर 3 से 17 मई तक अब महामारी रेड अलर्ट-जन अनुशासन पखवाड़ा लागू हो गया है।इस नई गाइड लाइन की जिले में पालना के संबंध में रविवार को जिला कलक्टर व जिला मजिस्ट्रेट सिद्धार्थ सिहाग ने आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। सोमवार से जिले में सभी कार्यस्थल,व्यवसायिक प्रतिष्ठान व बाजार बंद रहेंगे। हालांकि, आवश्यक सेवाओं को छूट प्रदान की गई है, कार्मिकों को पहचान पत्र के साथ ही अनुमत किया गया है। कोविड प्रबंधन से सीधे जुडे कार्यालयों के अलावा सभी सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। खास यह है कि कार्यस्थल पर किसी भी कार्मिक के संक्रमित या संभावित संक्रमण की स्थिति में कार्यालय अध्यक्ष को 72 घंटे के लिए कक्ष बंद रखना अनिवार्य होगा। दरअसल, कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार के कारण पूरा प्रदेश मुश्किल दौर से गुजर रहा है। संक्रमण की दर के साथ-साथ कोविड से होने वाली मौतों की संख्या भी पहले की तुलना में काफी तेजी से बढ़ी हैं।

चिकित्सा संसाधनों पर अत्यधिक दबाव है। ऐसे में प्रदेशवासी संयम और अनुशासन का परिचय देकर इस संकट से बाहर आने में सहयोग करें। हालांकि, जिले में उपभोक्ताओं की खाद्य पदार्थ व आवश्यकताओं वाली दुकानों को छूट समय निर्धारित की गई है। बस स्टैंड, रेलवे से आने जाने वाले व्यक्तियों को टिकट यात्रा दिखाने पर आवागमन की अनुमति रहेगी। बाकी पूर्व की तरह सभी पाबंदिया यथावत रहेंगी,बल्कि इस पखवाडे में सख्ती ज्यादा रहेगी। पेट्रोल-डीजल भी सुबह 7 से 12 बजे तक भरवाया जा सकेगा, जबकि एलपीजी वितरक सेवाएं प्रात: 6 से सायं 5 बजे तक अनुमत होगी। राशन की दुकानें बिना किसी अवकाश के खुली रहेंगी। साथ ही, फार्मास्यूटिकल, दवाएं एवं चिकित्सा उपकरणों से संबंधित दुकानों को खोलने की अनुमति होगी।

सप्ताह में किस वार को कितने घंटे कौनसी दुकानें खुल सकेंगीसोमवार से शुक्रवार प्रात: 6 से 11 बजे तक सभी प्रकार के खाद्य पदार्थ, किराने का सामान,आटा चक्की से संबंधित खुदरा एवं थोक दुकानें, पशुचारा से संबंधित दुकानें खुल सकेंगी। जबकि, सोमवार व गुरुवार को कृषि आदान विक्रेताओं की दुकानें, मंगलवार एवं शुक्रवार ऑप्टिकल संबंधी दुकान खोलने का प्रावधान किया है। प्रतिदिन इसी समय में मंडिया, फल-सब्जी, फूल-मालाओं की दुकानें खोली जा सकेंगी। इधर, प्रतिदिन सुबह 6 से सायं 5 बजे तक सब्जियों व फलों के ठेले, साईकिल, रिक्शा,ऑटोरिक्शा, मोबाइल वेन द्वारा विक्रय पर और प्रात: 6 से 11 और सायं 5 से 7 बजे तक डेयरी व दूध की दुकानों को खोलने में छूट प्रदान की गई है। खास यह है कि दूध,डेयरी,फल-सब्जी को छोडकर अन्य सभी शुक्रवार, 7 मई दोपहर 12 बजे से सोमवार 10 मई प्रात: 5 बजे तक, शुक्रवार 14 मई दोपहर 12 बजे से सोमवार 17 मई प्रात: 5 बजे तक पूर्णतया अवकाश रहेगा।महामारी रेड अलर्ट-जन अनुशासन पखवाड़ा और कर्फ्यू भीनई गाइडलाइन के अनुसार 3 मई सोमवार प्रातः 5 बजे से 17 मई सोमवार प्रातः 5 बजे तक ‘महामारी रेड अलर्ट-जन अनुशासन पखवाड़ा‘ रहेगा।

इस दौरान सभी कार्यस्थल, व्यावसायिक प्रतिष्ठान एवं बाजार बंद रहेंगे। शुक्रवार 7 मई दोपहर 12 बजे से सोमवार 10 मई प्रातः 5 बजे तक एवं शुक्रवार 14 मई दोपहर 12 बजे से 17 मई प्रातः 5 बजे तक ‘महामारी रेड अलर्ट-जन अनुशासन वीकेंड कर्फ्यूरहेगा। जबकि, सोमवार से शुक्रवार प्रतिदिन दोपहर 12 बजे से अगले दिन प्रातः 5 बजे तक संपूर्ण प्रदेश में ‘महामारी रेड अलर्ट-जन अनुशासन कर्फ्यू रहेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें