पर्व:गोवर्धन पूजा की, दूज पर दिए उपहार

करौलीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
करौली| शहर के आराध्य देव श्रीराधा-मदन मोहनजी महाराज मंदिर में गोवर्धनजी महाराज की पूजा-अर्चना करते हुए श्रद्धालु। - Dainik Bhaskar
करौली| शहर के आराध्य देव श्रीराधा-मदन मोहनजी महाराज मंदिर में गोवर्धनजी महाराज की पूजा-अर्चना करते हुए श्रद्धालु।
  • जिलेभर दीपावली, गोवर्धन और भाई दूज का त्योहार उल्लास से मनाया

जिलेभर में दीपावली का त्योहार गुरुवार को हर्षोल्लास व धूमधाम से मनाया। इस मौके पर लोगों ने अपने घरों में रोशनी की व एक दूसरे से गले मिलकर दीपावली की शुभकामनाएं दी। शुक्रवार को गोवर्धन महाराज की पूजा-अर्चना की गई। मंदिरों में अन्नकूट प्रसादी का आयोजन किया गया। शनिवार को भाईदूज पर बहनों ने भाइयों को तिलक कर उनकी लंबी उम्र की कामना के साथ पांच दिवसीय दीपोत्सव का समापन हुआ। गुरुवार को दीपावली पर महालक्ष्मी जी व भगवान श्री गणेशजी की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की। लोगों ने बड़ों व बुजुर्गों से आशीर्वाद लिया। यह क्रम देर रात तक जारी रहा। दीपावली पर शहर के बाजारों में दुकानदारों की ओर से विशेष सजावट की गई।

महालक्ष्मी जी के पूजन के बाद आतिशबाजी का सिलसिला भी शुरू हुआ। बड़े व बच्चों ने जमकर आतिशबाजी की। पटाखों की जगमगाहट से आसमान रंगीन रोशनियों से जगमगा उठा। घरों पर दीपक और मोमबत्तियां जलाकर रोशनी की गई। झिलमिल दीपकों का प्रकाश ऐसा एहसास करा रहा था जैसे आसमान से सितारे धरती पर उतर आए हों। दीपावली का पर्व जिला मुख्यालय पर शांति पूर्वक मनाया गया। इस दौरान शहर में सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस के पुख्ता इंतजाम भी देखने को मिला।गोवर्धन महाराज की परिक्रमा की, अन्नकूट का भोग लगया: शहर के आराध्यदेव श्री राधा-मदनमोहन जी महाराज मंदिर में परंपरा अनुसार गोवर्धन पूजा का आयोजन किया गया।

इस दौरान विधि-विधान से मंत्र उच्चारण कर गोवर्धन पूजा से पूर्व मंदिर में सर्वप्रथम लड्डू गोपालजी व गो पूजा से गोवर्धन पूजा का शुभारंभ हुआ। इसके बाद गोवर्धन पूजा कर प्रसाद का भाेग लगाया। श्रद्धालुओं ने गोवर्धन की पूजा कर परिक्रमा लगाई और सुख समृद्धि की कामना की। इस दौरान गोवर्धन के जयकारे गूंज उठे। श्री राधा-मदनमोहन जी महाराज मंदिर में राजा-महाराजाओं के शासन काल से गो पूजन व गोवर्धन पूजा का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान घरों व अन्य मंदिरों में भी गोवर्धन महाराज की पूजा- अर्चना कर मंदिरों में अन्नकूट का भोग लगाकर श्रद्धालुओं को कढ़ी-बाजरे की प्रसादी वितरित की गई।भाइयों की खुशियों की बहनों ने की कामना: दीपावली पर्व से जुड़ा भाई दूज का त्योहार शनिवार को मनाया गया।

इस मौके पर बहनों ने भाईयों को टीका लगाकर उनकी लंबी उम्र की कामना की और अपनी रक्षा का उनसे वचन मांगा। इससे पूर्व महिलाओं ने घरों पर भाई दूज की पूजा-अर्चना की और कहानी सुनी।व्यापारियों ने नई रोकड़-बही की पूजा की, कलम-दवात पूजनटोडाभीम| कस्बे सहित उपखंड क्षेत्र में शनिवार को भैया दोज पर्व हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। महिलाओं ने घरों में दोज की पूजा कर कहानी सुनी एवं बुजुर्ग महिलाओं के पैर छूकर पति के दीर्घायु एवं अमर सुहाग का आशीर्वाद लिया। बहिनों के द्वारा भाइयों को चावल, बूरा एवं मिठाई खिलाकर तिलक कर नारियल भेंट कर भाइयों की दीर्घायु की कामना की गई। भैया दोज पर भाइयों ने बहनों को उपहार व मिठाइयां भेंट की गई।

दौज पर्व पर व्यापारियों ने वैदिक मंत्रों के साथ अपनी प्रतिष्ठानों पर धूप, दीप जलाकर एवं रोड़ी, मोड़ी, सिंदूर से दवात कलमों की पूजा अर्चना का व्यापार की नई रोकड़ बही बनाकर व्यापार का शुभारंभ किया।गुढ़ाचंद्रजी| गोवर्धन के पर्व पर कस्बे के श्री दाऊजी मंदिर सहित सभी मंदिरों पर अन्नकूट कार्यक्रम आयोजित हुआ, जिसमें सैकड़ों लोगों ने पंगत लगाकर अन्नकूट की प्रसादी पाई। तिमावा की प्राचीन गोपाल गुफा पर भक्तगणों व ग्रामीणों के सहयोग से सैकड़ों श्रद्धालुओं ने गोवर्धन के पर्व पर कड़ी बाजरा की अन्नकूट प्रसादी ग्रहण की।

दाऊजी महाराज के मंदिर में पुजारी मोहन लाल जैमिनी ने भगवान को अन्नकूट का भोग लगाकर प्रसादी वितरण शुरू किया गोपाल गुफ़ा पर्व संत राधाकिशन दास ने गोपाल जी को भोग लगाकर जयकारों के साथ श्रद्धालुओं को अन्नकूट की पंगत प्रसादी वितरण की। प्राचीन चरण गुफा, गोपाल जी मन्दिर,राम दरबार व हनुमान मंदिर में पुष्पों से श्रृंगार कर फूलबंगला झांकी सजाई गई। इसी प्रकार कस्बे के बिहारी जी मंदिर सीताराम जी मथुरा कृष्ण मंदिर गोपाल जी मंदिर सभी मंदिरों में अन्नकूट कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें श्रद्धालुओं ने अनुकूल की प्रसादी पाई।

खबरें और भी हैं...