पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शारदीय नवरात्रा का शुभारंभ:घर-घर घट स्थापना, नहीं सजे मां दुर्गा के पांडाल

करौली13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोराना के कारण लोग घरों में कर रहे रामायण, हनुमान चालीसा, सुंदरकांड व मां दुर्गा के पाठ

कोरोना काल में शारदीय नवरात्रा का शुभारंभ शनिवार को घर-घर में घट स्थापना के साथ हुआ। शारदीय नवरात्रा के शुरू होते ही हनुमान मंदिरों पर विधि-विधान से रामायण पाठ शुरू हो गए हैं जो नवरात्रा के अंतिम दिन तक चलेंगे। शारदीय नवरात्रा के पहले दिन घर-घर में वैदिक मंत्रोच्चा के साथ श्रद्धालुओं ने अपने घरों में घट स्थापना की और मिट्टी के सकोरे में जौ बोए। नवरात्रा के नौ दिन तक माता की पूजा-अर्चना के साथ उपवास करना शुरू किया। वहीं घर-घर में घट स्थापना के बाद से ही रामायण पाठ, दुर्गा सप्तशती, दुर्गा चालीसा आदि पाठ प्रारम्भ हो गए।केन्द्र व राज्य सरकार के निर्देश पर इस वर्ष कोरोना काल में शहर में मां दुर्गा के पांडाल नहीं सजाए गए। मां दुर्गा भक्त मंडल के कार्यकर्ताओं ने बताया कि कोरोना वायरस के बचाव के लिए अबकी बार मां दुर्गा के पांडाल नहीं लगाए गए हैं। लेकिन मंदिरों और घरों में विधि - विधान से घट स्थापना की गई। जहां मां दुर्गा की नौ दिन तक विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जावेगी। वहीं कई धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान नौ दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा-अर्चना होती है। भक्त पूरे नौ दिनों तक व्रत रखकर मां की पूजा-अर्चना करते हैं। पहले दिन कलश स्थापना के साथ मां शैलपुत्री स्वरूप की पूजा की जाती है और फिर अष्टसमी या नवमी के दिन कुंवारी कन्याओं को भोजन कराया जाता है।

मां कैला के दरबार में श्रद्धालुओं ने लगाई ढोक, मन्नौतियां मांगी

कैलादेवी | शनिवार को राज राजेश्वरी कैला माता के दरबार में घट स्थापना के साथ शारदीय नवरात्रा शुरू हो गए।घट स्थापना के पावन अवसर पर सोल ट्रस्टी पूर्व नरेश कृष्ण चंद पाल ने मंदिर परिसर में घट स्थापना विधि-विधान से की। इससे पूर्व मां कैला की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने के साथ आरती की गई। घट स्थापना राज्याचार्य पंडित प्रकाश चंद जती ने कराई। वहीं कन्याओं के तिलक लगाकर माला पहनाई। इस अवसर मंदिर ट्रस्ट प्रबंधक महेश चंद शर्मा भी उपस्थित थे। इसके बाद सैकंडों श्रद्धालुओं ने सोशल डिस्टेंसिंग की पालने करने के साथ मास्क लगाकर कैला माता के दर्शन कर मनौतियां मांगी। मंदिर और मुख्या बाजार में जाम नहीं लगे, इस कारण पुलिस ने वाहनों को कालीसिल पुल के पास ही रोक दिया। पुलिस ने मुख्य बाजार में जाम नहीं लगने की व्यवस्था के लिए वाहनों को कालीसिल पुल के पास ही रोक दिया और माथुर वैश्य धर्मशाला के पास वाहनों की पार्किंग कराई। जिससे यातायात व्यवस्था माकूल रही रही।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें