पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जमीन विवाद -युवक ने खुद पर पेट्रोल उड़ेला:पुलिस के प्रताड़ित करने से आहत युवक ने खुद पर पेट्रोल उड़ेला, फिर गटक गया, हालत गंभीर

करौली6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बालाहेत में मेड़ को लेकर 5 साल में भी न्याय नहीं मिलने से परेशान था

सपोटरा ग्राम पंचायत बूकना में 11 दिन पूर्व जमीन विवाद को लेकर एक 50 वर्षीय पुजारी को पेट्रोल छिड़ककर जिंदा जलाने के प्रकरण का सीआईडी सीबी की टीम अभी खुलासा ही नहीं कर पाई और ग्राम पंचायत नारौली डांग के भैरोंजी मंदिर व 33 केवी ग्रिड स्टेशन के पास बालाहेत के 30 वर्षीय युवक ने जमीन की मेड़ का विवाद पांच सालों से नहीं सुलझने से परेशान होकर खुद पर पेट्रोल से भरी बोतल उड़ेल ली और पेट्रोल गटक लिया। जिससे युवक की तबीयत बिगड़ गई। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नारौली डांग में उपचार के लिए भर्ती कराने पर उसे रेफर कर दिया गया।प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार शनिवार सुबह 9 बजे ग्राम पंचायत जीरोता के गांव बालाहेत के मुखराज पुत्र गंगाराम मीणा ने जमीन की मेड़ को राजस्व विभाग की ओर नहीं सुलझाने तथा शिकायत करने पर पुलिस के प्रताड़ित करने से आहत होकर एक पेट्रोल पंप से पेट्रोल की बोतल लाकर ग्राम पंचायत नारौली डांग के भैरोंजी की मंदिर के पास चल रहे मनरेगा कार्य के पास शरीर पर पेट्रोल छिड़कने के साथ ही मुंह में गटक लिया। जिसकी तबीयत खराब होने से युवक की चीख सुनने पर 3-4 युवक मोटरसाइकिल से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नारौली डांग लेकर आए। चिकित्सा अधिकारी डाॅ. मदनमोहन मीणा ने बताया कि युवक मुखराज के शरीर तथा मुंह से पेट्रोल की गंध आ रही थी शरीर में जलन हो रही थी। जिसे प्राथमिक उपचार के बाद रेफर कर दिया। गंगापुर सिटी अस्पताल में भर्ती कराने पर शाम 6:15 बजे डॉ. अकरम खां ने उसे गंभीर हालत में रेफर कर दिया। इस दौरान पुलिस निरीक्षक बनवारीलाल मीणा पुलिस दल के साथ नारौली डांग पहुंच गए तथा घटना का जायजा लिया गया।

यह था जमीन का विवाद रानेटा-हाड़ौती सड़क मार्ग से सटी बालाहेत गांव में मुखराज की खसरा नं. 460 रकबा 1 बीघा 5 बिस्वा तथा विपक्षी रामकेश की खसरा नं. 461 रकबा 8 बिस्वा भूमि है। दोनों खसरों के मध्य की मेड़ पर रामकेश मीणा ने मकान के पीछे पत्थर व मिट्टी से भरे कट्टे लगाना विवाद का कारण बन गया। जिसकी मुखराज पांच वर्षों से राजस्व विभाग में शिकायत कर रहा था, लेकिन पटवारी हल्का रबी की बुआई का बहाना कर गर्मी में सीमाज्ञान कराने की कहकर टरका दिया था। इसके बाद मुखराज ने पुलिस में शिकायत की। जिस पर पुलिस ने उसे शांतिभंग में गिरफ्तार कर लिया।

विपक्षी रामकेश नारौली पुलिस का लांगरी पुलिस चौकी नारौली डांग पर विपक्षी रामकेश मीना निवासी बालाहेत 6 माह से पुलिस मैस में खाना बनाने के लिए लांगरी का कार्य करता है। मुखराज मीणा ने पुलिस को रामकेश तथा उसकी पत्नी की ओर से धमकी आदि देने का परिवाद दिया था। जिस पर पुलिस ने रामकेश के साथ मुखराज व उसके पिता को शांतिभंग में गिरफ्तार कर लिया था और मुखराज की तीन पुलिस वालों ने मारपीट कर दी थी। पुलिस की ओर से बेइज्जत करने के कारण युवक ने यह कदम उठा लिया।एफएसएल टीम ने मौके से जुटाए साक्ष्यएफएसएल टीम करौली के प्रभारी अरूण चतुर्वेदी शनिवार को टीम के साथ घटनास्थल नारौली डांग के भैरों मंदिर तथा 33 केवी ग्रिड स्टेशन के बीच सरकारी जमीन पर पहुंचकर मौका मुआयना किया। इसके बाद पुलिस चौकी नारौली डांग पहुंचकर मुखराज के कपड़े, पेट्रोल की बोतल व घटनास्थल पर पड़ी दो माचिस आदि साक्ष्य जुटाकर सैंपलिंग की। उपजिला कलेक्टर ओमप्रकाश मीणा, उप पुलिस अधीक्षक कैलादेवी महावीर सिंह मीणा, सब इंस्पेक्टर अजीत सिंह मौके पर पहुंचे तथा घटना का जायजा लिया गया।पुलिस निरीक्षक बनवारी लाल मीणा ने बताया कि बालाहेत में दो पक्षों में मेड़ का विवाद होने के कारण कहासुनी हो गई थी। जिसका परिवाद शुक्रवार को मिलने पर दोनों पक्ष आपस में गाली गलौज करने लग गए। जिस पर तीन जनों को शांतिभंग के आरोप में गिरफ्तार कर पाबंद किया गया। युवक मुखराज ने एक पेट्रोल पंप से पेट्रोल खरीदकर शरीर पर उड़ेला है। पेट्रोल का सेवन नहीं किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें