पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रमजान:13 को चांद दिखा तो रमजान का महीना 14 से

करौली5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस साल रमजान माह का सबसे अधिक समय का रोजा 14 घंटे 25 मिनट का होगा

रमजान का मुबारक महीना शुरु होने वाला है। अगर 13 अप्रैल की रात चांद दिखता है तो रमजान का 14 अप्रैल से पहला रोजा शुरु हो जाएगा। इस समय पूरे राज्य में कोरोना संक्रमण ने दस्तक दे रखी है। प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर के कहर ने फिर से लॉकडाउन की वापसी का अंदेशा है। सरकार ने 5 से 19 अप्रैल तक प्रदेश के नगरीय क्षेत्रों में आंशिक लॉकडाउन लागू करने का निर्णय किया है। यदि राज्य में कोरोना बढ़ा ओर लॉकडाउन लगा तो मुस्लिम समुदाय के लोग मस्जिदों में नहीं जा सकेंगे। उन्हें अपने घरों में ही इबादत और इफ्तार करना होगा।

रमजान में पढ़ी जाने वाली विशेष नमाज तरावीह भी मस्जिदों में नहीं होगी। मुफ्ती मोहम्मद इल्यास मजाहिरी ने बताया कि रमजान में इस महामारी से बचाने के लिए सभी मुस्लिम भाई अल्लाह से खास दुआ करेंगे। जिससे यह महामारी शीघ्र ही खत्म हो जाए। मुकद्दस माह रमजान के लिए कुछ दिन शेष है। चांद नजर आने के बाद पहला रोजा 14 अप्रैल को हो सकता है। गत वर्ष रमजान की शुरुआत 24 अप्रैल से हुई थी। वहीं गर्मियों में दिन बड़े होते है। ऐसे में रोजे का समय भी इस दौरान सबसे अधिक रहता है।इस साल रमजान माह का सबसे अधिक समय का रोजा 14 घंटे 25 मिनट का होगा। इस दौरान अलग-अलग जगहों के हिसाब से समय में कुछ बदलाव हो सकता है। अभी शाबान का महीना चल रहा है। इसके खत्म होने के बाद रमजान माह शुरू होगा। चांद नजर आने के साथ ही तरावीह की नमाज शुरू हो जाएगी। अगले दिन रोजा रखा जाएगा।

गुनाहों से बचने की सीख देता है रमजान

उन्होंने बताया कि रमजान का महीना हमें गुनाहों से बचने और भलाई के रास्ते पर चलने की सीख देता है। पूरे माह के रोजे फर्ज है। रोजे के मायने केवल भूखे प्यासे रहना नहीं है। बल्कि खुद को हर उस बात से रोकना है, हाथों से ऐसे काम न करे जो किसी को तकलीफ पहुंचाए। रमजान माह एक प्रशिक्षण का माह होता है। यह इंसान को निखारता है। यह माह इस बात का प्रशिक्षण देता है कि इंसान अपने हाथों से किसी का बुरा न करे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें