कार्रवाई / मैटों को ब्लैक लिस्ट करने के साथ ही कंचनपुर मामले में उचित कार्रवाई करने के निर्देश

करौली। ग्राम पंचायत कंचनपुर मनरेगा कार्य के निरीक्षण की रिपोर्ट के संबंध में 17 मई को भास्कर में प्रकाशित खबर। करौली। ग्राम पंचायत कंचनपुर मनरेगा कार्य के निरीक्षण की रिपोर्ट के संबंध में 17 मई को भास्कर में प्रकाशित खबर।
X
करौली। ग्राम पंचायत कंचनपुर मनरेगा कार्य के निरीक्षण की रिपोर्ट के संबंध में 17 मई को भास्कर में प्रकाशित खबर।करौली। ग्राम पंचायत कंचनपुर मनरेगा कार्य के निरीक्षण की रिपोर्ट के संबंध में 17 मई को भास्कर में प्रकाशित खबर।

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

करौली. ब्लॉक करौली एवं हाल नवसृजित पंस मासलपुर की ग्राम पंचायत कंचनपुर में बीते दिनों मनरेगा कार्यों में निरीक्षण के दौरान श्रमिक व मैटों की अनुपस्थिति के साथ भारी अनियमितताएं प्रकाश में आने पर अब जिला प्रशासन ने दोषियों के विरूद्ध कार्रवाई करने की प्रक्रिया शुरू की है। दरअसल, कोरोनाकाल में ग्रामीणों को स्थानीय पंचायत में ही रोजगार मुहैया कराने के लिए संचालित मनरेगा के कार्यों के निरीक्षण के दौरान मासलपुर तहसीलदार को श्रमिक व मेट की मौजदूगी तो दूर, मौके पर काम के नामो निशान तक नहीं मिले। उनकी रिपोर्ट को कलेक्टर ने गंभीर प्रकरण मानते हुए जिप सीईओ को शीघ्र ही मैटों को ब्लैक लिस्ट करने सहित उचित कार्रवाई करने को कहा है।
गौरतलब है कि दैनिक भास्कर के करौली-हिंडौन अंक में 17 मई को ‘सरकारी पैसों की खुली लूट, मनरेगा कार्यस्थलों पर मजदूर नजर ही नहीं आए, मेट भी लापता’ शीर्षक से प्रकाशित खबर के बाद जिला प्रशासन हरकत में आया है। एडीएम सुदर्शनसिंह तोमर ने जिला परिषद सीईओ को कार्यवाही के लिए मनरेगा गाइडलाइन के अनुसार संबंधित मैट के खिलाफ ब्लैक लिस्टे करने एवं फर्जी व्यक्तियों के नाम मस्टररोल में होने एवं मौके पर श्रमिकों के कार्यरत नहीं होने की स्थिति में राशि रिकवरी से संबंधित कार्यवाही मय टिप्पणी के 26 मई तक मांगी है।
हालांकि, पंचायती राज में जिम्मेदार अधिकारियों को बचाने के लिए निचले स्तर पर यानी मैटों पर गाज गिरना तो तय है,मगर बिंगडे सिस्टम तंत्र को सुधारने के लिए सख्त कार्यवाही किया जाना जरूरी है। कंचनपुर का मामला तो एक बानगी है,मगर ज्यादातर पंचायतों में मनरेगा की ऐसी ही स्थिति से इंकार भी नहीं किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि कंचनपुर के छह कार्यों के निरीक्षण रिपोर्ट में अनियमितताओं की विस्तृत रिपोर्ट में मेट निहालसिंह, रामचरण, नरेश शर्मा, राजाराम,सिया व बलवीर के नाम भी प्रमुख रूप से 
उल्लेखित हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना