पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आमुखीकरण कार्यशाला में संभागियों ने की चर्चा:प्रवासी श्रमिक, विधवाओं और सिलिकोसिस पीडि़त लोगों को मनरेगा में ज्यादा से ज्यादा मिले काम

करौली13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
करौली| ससेडी ग्राम पंचायत के पंच-सरपंच व वीडीओ के साथ डांग विकास संस्थान दफ्तर में हुई आमुखीकरण कार्यशाला बैठे लोग। - Dainik Bhaskar
करौली| ससेडी ग्राम पंचायत के पंच-सरपंच व वीडीओ के साथ डांग विकास संस्थान दफ्तर में हुई आमुखीकरण कार्यशाला बैठे लोग।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनांतर्गत ग्राम पंचायत ससेडी के पंचायतीराज प्रतिनिधियों की बुधवार को डांग विकास संस्थान करौली दफ्तर में आमुखीकरण कार्यशाला संपन्न हुई। जिसमें पंच, सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी और सहायक ग्राम विकास अधिकारी सहित 30 संभागियों ने भाग लिया।

कार्यशाला में मनरेगा में अधिकाधिक ग्रामीणों को रोजगार व विकासात्मक कार्यों को बढ़ावा देने और जनभागीदारी बढाने पर चर्चा की गई। संस्था के सचिव डॉ.विकास भारद्वाज ने संस्थागत परिचय देते हुए कहा कि वर्ष 2005 से डांग विकास संस्थान, करौली सहित राजस्थान के कई सीमावर्ती जिलों में गरीब परिवारों के कल्याण, श्रमिक हित व जागरुकता के लिए कार्य कर रही है।

सबसे पहले सिलिकोसिस बीमारी की वैज्ञानिक जांच करवाकर उनके पुनर्वास के लिए राज्य सरकार से पीडितों को आर्थिक सहायता दिलवाने में मदद की और कोरोना जैसी महामारी के दौर में भी गरीब, श्रमिक, विधवाओं को घर-घर खाद्य सामग्री का वितरण किया। साथ ही कोविड-19 वायरस के संक्रमण से आमजन को बचाव के लिए मास्क व सैनेटाइजर वितरित किया और जागरूकता शिविर भी लगाए।

इसी कडी में निर्धन परिवारों के रोजगार सृजन पर फोकस करते हुए बुधवार को मनरेगा योजना में ग्राम पंचायत ससेडी की खान मजदूरों की विधवाओं, प्रवासी श्रमिकों व सिलिकोसिस पीडि़तों को मनरेगा योजना में कार्य उपलब्ध करवाने के लिए पंचायत के प्रतिनिधियों की कार्यशाला में कार्य योजना तैयार की गई। संस्था के कार्यक्रम समन्वयक राजेश कुमार ने बताया कि ग्राम पंचायत ससेडी में मनरेगा की स्थिति का प्रस्तुतीकरण किया गया। जिसमें बताया कि 150 परिवारों का सर्वे किया गया, उनमें से 52 परिवारों ने 13 दिन काम किया और 30 परिवारों ने 26 दिन कार्य किया।

इन 13 परिवारों ने 50 दिन से उपर कार्य किया और 55 परिवारों को कार्य ही नहीं मिला। ग्राम पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी अनिल शर्मा व सहायक ग्राम विकास अधिकारी चन्दबिहारी शर्मा ने वंचित व गरीब परिवारों को मनरेगा में जोडने का पूर्ण प्रयास करने की बात कही। ताकि, गरीबों को ही रोजगार के साधन व संसाधन मुहैया हों।

वन विभाग द्वारा भी मनरेगा का कार्य करवाने से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। कार्यशाला में खाद्य सुरक्षा, आवास योजना, शौचालय निर्माण व पेंशन योजना के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। ससेडी ग्राम पंचायत के पंच-सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी, सहायक ग्राम विकास अधिकारी सहित संस्था के विक्रम सिंह गुर्जर, राजकुमार व महेश आदि मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser