पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मासलपुर के रतियापुरा गांव की प्रतिभा:यूरोप के देश चेक गणराज्य में सीनियर साइंटिस्ट बना निर्मल

करौली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मासलपुर तहसील के गांव रतियापुरा का युवक निर्मल कुमार मीना यूरोप के देश चेक गणराज्य में सीनयर साइंटिस्ट बना है। यह मासलपुर तहसील के लिए गौरव की बात है। निर्मल के पिता रामफल मीना दिल्ली में सरकारी सेवा में कार्यरत है। इसके चलते निर्मल की शिक्षा दिल्ली में हुई है।

मासलपुर के युवा निर्मल मीना ने बताया कि बचपन से ही उनकी शोध में रूचि रही है। रतियापुरा के युवक निर्मल मीना ने बताया कि दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कालेज से बीएससी करने के बाद उन्होंने फिजिक्स से आईआईटी की। इसके बाद वर्ष 2017 में जेएनयू विश्वविद्यालय में फिजिक्स डिपार्टमेंट में पीएचडी के लिए सलेक्शन हो गया लेकिन इसी वर्ष उन्होंने यूरोप के चेक गणराज्य के पिलसन शहर में यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्ट बहोमिया में फिजिक्स डिपार्टमेंट में प्रवेश ले लिया। यहां पर उनके द्वारा हाइड्रोजन उर्जा के लिए नैनो मटेरियल का संश्लेषण विषय पर शोध किया गया।

युवक निर्मल मीना ने बताया कि वर्ष 2021 में पीएचडी करने के बाद उनका यूरोप देश के चेक गणराज्य में एक रिसर्च केंद्र में सीनयर साइंटिस्ट के पद पर चयन हुआ है। मासलपुर के रतियापुरा के युवक निर्मल मीना ने यूरोप के देश चेक गणराज्य में सीनयर साइंटिस्ट के पद पर चयन होने के बाद विशेष बातचीत में युवाओं को संदेश दिया है कि उज्जवल भविष्य के लिए मेहनत के साथ पढाई करनी चहिए।

खबरें और भी हैं...