पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

घर-घर जाकर बच्चों को शिक्षा:अब शिक्षकों को घर-घर जाकर बच्चों को पढ़ाने का आदेश, आज से स्कूल जाना होगा

करौली17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान में दसवीं और बारहवीं की परीक्षा नहीं ली जा रही हैं क्योंकि कोरोना का खतरा बरकरार है। इसके विपरीत शिक्षकों को घर-घर जाकर पढ़ाने के आदेश दिए हैं। सरकारी व प्राईवेट स्कूलों में 7 जून से नया शैक्षणिक सत्र 2021-22 प्रारंभ हो रहा है। कोविड-19 की परिस्थितियों को देखते हुए फिलहाल कक्षा शिक्षण आरंभ नहीं होगा। लेकिन सत्र के प्रारंभ से ही शिक्षकों व कार्मिकों को स्कूल पहुंचना होगा। पहले दिन गाइड लाइन में अनुमत संख्या में अनुसार ही शिक्षक व कार्मिक उपस्थित होंगे। आठ जून से 50-50 प्रतिशत शिक्षक रोटेशन से स्कूल आएंगे। यह क्रम लगातार चलेगा।

कौन शिक्षक कब आएगा, इसका रोटेशन संस्था प्रधान तय करेंगे। जो शिक्षक इन दिनों अपने कार्य स्थल से बाहर हैं, वे दस जून को परिवहन सेवाएं शुरू होने पर आएंगे। इससे पहले आने के लिए इन शिक्षकों को बाध्य नहीं किया जाएगा। शिक्षा निदेशालय ने नए शैक्षणिक सत्र प्रारंभ होने को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है। छात्र-छात्राओं को घर पर रहते हुए वैकल्पिक अध्ययन जारी रखने के लिए आओ घर में सीखे 2.0 कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसमें संस्था प्रधान शत प्रतिशत शिक्षकों की भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। 19 जून से 50 प्रतिशत शिक्षक स्कूल में एवं 50 प्रतिशत शिक्षक फील्ड में रोटेशन से कार्य करेंगे। उन्हें सोशल मीडिया ग्रुप्स से जोड़ेंगे ताकि ऑनलाइन पढ़ाई हो सके। ऑफलाइन क्लासेज भी पाबंदी रहेगी।

स्कूल में उपस्थिति देने वाले शिक्षक ये कार्य करेंगे-पुराने स्टूडेंट्स से संपर्क करेंगे। नए एडमिशन के लिए प्रयास करेंगे।-विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को स्कूल से जोड़ने का प्रयास करेंगे।-अभिभावकों से मिलकर व्हाट्सएप ग्रुप,बुक्स सहित अन्य योजनाओं के बारे में बताएंगे।-50 प्रतिशत शिक्षक जो स्कूल में रहेंगे।-कक्षाओं का रजिस्टर बनाएंगे।जो बच्चे प्रमोट हो गए हैं,उन्हें अगली कक्षा में दिखाएंगे।-स्टूडेंट्स को क्रमोन्नति प्रमाण पत्र देंगे।-स्माइल कार्यक्रम के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बनाएंगे।फील्ड में विजिट करने वाले शिक्षकों के कार्य-प्रवेशोत्सव प्रथम चरण, विशेष आवश्यकता वाले छात्र-छात्राओं की पहचान, नामांकन बढ़ोतरी अभियान, अभिभावकों से संवाद, विद्यार्थियों का मानसिक संबल प्रदान करने का कार्य करेंगे।

स्कूलों में आवश्यक प्रबंध के निर्देश जिले में स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 सात जून से शुरू हो रहा है।कोविड गाइडलाइन के मुताबिक स्कूलों में आवश्यक प्रबंध के निर्देश दिए गए है।इसके लिए शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन जारी कर दी है।धर्म सिंह मीना, एडीईओ (माध्यमिक)करौली

खबरें और भी हैं...