पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ऑनलाइन संगोष्ठी संपन्न:टाइड टर्नर प्लास्टिक चैलेंज प्रतियोगिता के लिए ऑनलाइन संगोष्ठी संपन्न

करौली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड जिला मुख्यालय के तत्वावधान में टाइड टर्नर प्लास्टिक चैलेंज प्रतियोगिता के लिए ऑनलाइन संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें करौली व बूंदी जिले के 110 स्काउटर गाइडर, रोवर, रेंजर, स्काउट गाइड व स्काउट गाइड पदाधिकारियों ने भाग लिया।मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी गणपत लाल मीणा ने करौली व बूंदी जिले के कब बुलबुल स्काउट गाइड रोवर रेंजर ट्रेनिंग काउंसलर स्काउट गाइडर व स्काउट गाइड पदाधिकारियों से निवेदन किया कि भारत स्काउट गाइड राष्ट्रीय मुख्यालय नई दिल्ली की ओर से आयोजित टाइड टर्नर प्लास्टिक चैलेंज प्रतियोगिता में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर वैश्विक समस्या के प्रति जागरूक हो व प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के लिए सब जागृत होते हुए अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करें।

सीओ स्काउट अनिल कुमार गुप्ता ने बताया कि प्लास्टिक जैसी वैश्विक समस्या से पूरी दुनिया जूझ रही है के प्रति कब बुलबुल स्काउट गाइड रोवर रेंजर, स्काउटर गाइडर व पदाधिकारियों में जागृति उत्पन्न करने की दृष्टि से व इससे चैलेंज के रूप में लेने की दृष्टि से टाइड टर्नर प्लास्टिक चैलेंज प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें 3 लेवल निर्धारित किए गए हैं। प्रथम लेवल एंट्री लेवल मैं संभागी को सिंगल यूज़ प्लास्टिक के बारे में जानकारी प्राप्त करना है कि वह एक माह में कितना प्लास्टिक का उपयोग करता है।

जैसे पॉलिथीन प्लास्टिक बोतल स्ट्रा व अन्य तरह के प्लास्टिक और उसको कम करने के लिए मैं क्या कर सकता हूं। इसके बारे में जानकारी भारत स्काउट गाइड की वेबसाइट से प्राप्त कर उस पर कार्य करें। दूसरा लेवल लीडर लेवल मैं संभागी को खेल व फन के माध्यम से प्लास्टिक को किस प्रकार कम किया जा सकता है के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है और इसके लिए भारत स्काउट गाइड की वेबसाइट पर अनेकों खेल व फन दिए गए हैं। जहां से जानकारी प्राप्त कर वह कार्य करें।

खबरें और भी हैं...