राजस्थान में अगले महीने फिर चुनाव:कोटा, बारां, करौली, श्रीगंगानगर में पंचायत चुनाव घोषित; 12, 15 और 18 दिसंबर को होगी वोटिंग, 21 को रिजल्ट

जयपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राज्य निर्वाचन आयोग ने बुधवार को कोटा, बारां, करौली, श्रीगंगानगर में जिला परिषद और पंचायत समितियों सदस्यों के चुनाव का ऐलान कर दिया है। चुनाव के लिए वोटिंग 12, 15 और 18 दिसंबर को तीन चरणों में करवाई जाएगी। वोटिंग काउंटिंग और रिजल्ट 21 दिसंबर को जारी किया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग से जारी शेड्यूल के मुताबिक चारों जिलों की 30 पंचायत समितियों के 568 और जिला परिषद के 106 सदस्यों के चुनाव के लिए वोटिंग करवाई जाएगी।

निर्वाचन आयोग के मुताबिक गंगानगर जिले में 9 पंचायत समितियों व 31 जिल परिषद सदस्यों, कोटा जिले की 5 पंचायत समितियों व 23 जिला परिषद सदस्यों, करौली जिले की 8 पंचायत समितियों और 27 जिला परिषद सदस्यों और बारां जिले की 8 पंचायत समितियों व 25 जिला परिषद सदस्यों के चुनाव होंगे। अगस्त-सितम्बर में 6 जिलों, अक्टूबर 2 जिलों में पंचायत चुनाव के बाद अब दिसंबर में फिर से चुनाव करवाए जा रहे हैं।

ये रहेगा शेड्यूल

चुनाव के लिए नॉमिनेशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया 29 नवंबर से शुरू होगी, जो 2 दिसंबर तक चलेगी। 3 दिसंबर को नॉमिनेशन फार्म की जांच होगी। इसी तारीख तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे। पहले चरण की वोटिंग 12 दिसंबर को, दूसरे चरण की वोटिंग 15 दिसंबर और तीसरे चरण की वोटिंग 18 दिसंबर को होगी। वोटिंग का समय सुबह 7:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक होगा। 21 दिसंबर को वोटों की काउंटिंग सुबह 9 बजे से जिला मुख्यालयों पर शुरू होगी। उसी दिन देर शाम तक रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। जिला प्रमुख और प्रधान के लिए चुनाव 23 दिसंबर को और उप जिला प्रमुख और उप प्रधान का चुनाव 24 दिसंबर को होगा।

इन पंचायतों में होंगे चुनाव

पहले चरण : बारां जिले की अटरू, छीपाबड़ौद, छबड़ा, करौली जिले की सपोटरा, मासलपुर, मंडरायल, कोटा जिले की इटावा, सुल्तानपुर और गंगानगर जिले की अनूपगढ़, घड़साना, श्रीविजयनगर।

दूसरा चरण : बारां जिले की अंता, बारां, मंगरौल, करौली जिले की हिण्डौन, श्रीमहावीरजी, करौली, कोटा जिले की सांगोद, लाडपुरा, खेराबाद और गंगानगर जिले की सादुलशहर, करणपुर और गंगानगर।

तीसरा चरण : बारां जिले की शाहबाद, किशनगंज, करौली जिले की नादौती, टोडाभीम और गंगानगर जिले की पदमपुर, रायसिंहनगर, सूरतगढ़।

खबरें और भी हैं...