पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

विश्व पर्यावरण दिवस:विश्व पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण की सुरक्षा के लिए रोपे पौधे, देखभाल का लिया संकल्प

करौली12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बालघाट। विश्व पर्यावरण दिवस पर रैली निकालकर समाजसेवियों ने किया पौधारोपण। - Dainik Bhaskar
बालघाट। विश्व पर्यावरण दिवस पर रैली निकालकर समाजसेवियों ने किया पौधारोपण।

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शनिवार को जिले में पर्यावरण की सुरक्षाके लिए पौधारोपण किया गया। उपवन संरक्षक अजय चित्तौड़ा की ओर से स्वर्ण जयंती उद्यान में पौधारोवणकिया गया। इस अवसर पर देवेन्द्र सिंह,मुकेश शर्मा व नरसी माली आदिउपस्थित थे।मंडरायल| कस्बे में वन विभाग ने विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में किया पौधरोपण कर बेजुबान पक्षियों को बांधे परिंडे। वन अधिकारी विवेक सिंह ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस को लेकर जगह - जगह सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों ने पेड़ पौधे लगाने का काम किया। वहीं वन विभाग ने विश्व पर्यावरण व संरक्षण दिवस पर लक्ष्मी गार्डन,रेंज कार्यालय परिसर 15 पौधों का पौधरोपण कर पक्षियों को परिंडे भी लगाए।

उन्होंने बताया कि हम सभी को जिंदगी में कम से कम हर वर्ष एक पौधा लगाना चाहिए। जिससे पर्यावरण पर पड़ रहे प्रतिकूल प्रभाव से बचा जा सके। इस अवसर पर चौकी इंचार्ज उग्रसेन, राहुल चौधरी, विजेन्द्र सिंह, विनोद सिंह,रामनारायण,मनोज सिंह,पंकज शर्मा व भागेन्द्र व्यास शास्त्री आदि उपस्थित थे। मंडरायल कांग्रेस पदाधिकारियों ने विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में उपखंड कार्यालय के समीप महादेव मंदिर परिसर में पौधारोपण किया। कांग्रेस यूथ ब्लॉक अध्यक्ष राज भारद्वाज ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में क्षेत्र के सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कोरोना गाइड - लाइन की पालना करते हुए पांच अनार के पौधे लगाकर पौधों के संरक्षण सहित समय पर पानी देने की जिम्मेदारी लेते हुए पौधारोपण किया गया।

इस अवसर पर पूर्व जिला महामंत्री राजेंद्र पंडित, पूर्व ब्लाॅक अध्यक्ष शशांक शर्मा,बालकृष्ण अवस्थी,अनवर खान, राजू माली व राधा -कृष्ण हरदैनिया आदि उपस्थित थे।बालघाट| जहांनगर मोरडा गांव की आंगनबाड़ी केंद्र पर कार्यकर्ता कमलेश शर्मा ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर आंगनबाड़ी केंद्र पर व सीताराम मंदिर में पौधे लगाएं व उनके बड़े होने तक उनकी सार-संभाल करने का संकल्प लिया। परशुराम सैना जिला अध्यक्ष जीतेन्द्र शर्मा सदस्यों ने गांव के आश्रम पर पौधे लगाए। आश्रम के आचार्य 108 श्री सुमरण दास महाराज वृंदावन वाले ने गोवर्धन महाराज पर विश्व शांति के के लिए यज्ञ किया। महाराज ने कहा कि अगर हमने पर्यावरण की संभाल नही की तो आने वाला समय बहुत संकट होगा। इसलिए सभी को अपने घरों पर पौधे लगाकर उनकी सार-संभाल करना चाहिए।

खबरें और भी हैं...