पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धरना प्रदर्शन:ब्याज रहित पीडी खाते खोलने का सरपंच संघ ने किया कड़ा विरोध, कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन

करौली8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
करौली| सरकार द्वारा पीडी खाते खोलने का विरोध करते जिले के सरपंच और उनके प्रतिनिधि। - Dainik Bhaskar
करौली| सरकार द्वारा पीडी खाते खोलने का विरोध करते जिले के सरपंच और उनके प्रतिनिधि।

जिले भर के सरपंचों ने सरकार द्वारा ब्याज रहित पीडी खाते खोलकर उनके संवैधानिक वित्तीय अधिकारों में की जा रही कटौती के विरोध में कलेक्ट्रेट पर विरोध प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री व मुख्य सचिव को ज्ञापन दिया।

सरपंच छगनबाई, गिलासी, हरीसिंह, अमरचंद बैरवा, मोहनसिंह, रामदेई, गननेश कुमारी, बबिता देवी, रामकेशी, आकाश सैनी सहित दर्जनों किसानों ने मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव को ज्ञापन देकर अवगत कराया कि गत दो वर्षों से कुछ प्रशासनिक अधिकारी व जनप्रतिनिधयों द्वारा पंचायती राज संस्थाओं के प्रशासनिक व वित्तीय हितों पर कुठाराघात किया जा रहा है और पंचायतीराज संस्थाओं की वित्तीय हालत बहुत नाजुक किए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि गत दो वर्षों में केन्द्रीय वित्त आयोग की राशि के अतिरिक्त राज्य वित्त आयोग पंचम की सिपारिश के अनुसार वर्ष 2019-2020 में 4 हजार करोड़ रुपए में से एक भी रुपए का हस्तातंरण ग्राम पंचायतों में नहीं किया गया है। सरपंचों ने बताया कि छठे वित्त आयोग का आज तक गठन नहीं किया है जिससे वर्ष 2020-21 में भी कोई राशि ग्राम पंचातयों को प्राप्त नहीं हुई है और ना ही कोई इसकी प्रक्रिया चल रही है। ऐसे में ग्राम पंचायतों की प्रशासनिक व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है।

सरंपचों ने बताया कि सरकार द्वारा पीडी खाते खोलकर ग्राम पंचातयों को संवैधानिक रूप से जो वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त थी उसे समाप्त किया जा रहा है। जबकि केन्द्र सरकार केन्द्रीय वित्त आयोग की राशि सीधे ग्राम पंचायतों को हस्तांतरित करने के लिए आईएफएमएस सिस्टम लागू कर रही है वहीं राज्य सरकार के वित्तीय विभाग के अधिकारी ग्राम पंचायतों की राशि को पीडी खाते में हस्तांतरित कर ग्राम पंचायतों के सामुदायिक विकास के हक एवं अधिकार की राशि का अन्या कार्यों में करना चाह रहे हैं। उन्होंने सरकार से तीन दिवस में उक्त निर्णय को वापस लेने की मांग की है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser